डेनमार्क ने Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन पर लगाई रोक, साइड इफेक्ट बनी वजह

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 06:58 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: यूरोपीय देश डेनमार्क ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक, वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट के चलते इस पर रोक लगाने का फैसला लिया है। डेनमार्क के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने अपने बयान में कहा कि वैक्सीनेशन करने वाले लोगों के बीच रक्त के थक्कों के गंभीर मामले सामने आए। जिसक बाद देश ने 14 दिनों के लिए वैक्सीन के प्रयोग करने पर बैन लगाने का निर्णय लिया है।

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को 14 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। कंपनी ने रक्त के थक्के के मरीजों की डिटेल नहीं दी। खबरों के अनुसार, छह अन्य यूरोपीय देशों ने भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया है। 

ऑस्टिया ने वैक्सीनेशन के दौरान एक महिला की मौत होने के बाद एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को तत्काल सस्पेंड कर दिया था। एक स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि AstraZeneca के कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद एक महिला की मौत हो जाने की वजह से एहतियात के तौर पर वैक्सीनेशन अभियान को फिलहाल रोक दिया गया है। साइड इफेक्ट्स को लेकर अन्य लोगों की जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News