जापान में तूफान से 37 नदियों के बांध नष्ट, मरने वालों की संख्या 70 पहुंची

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 09:13 PM (IST)

टोक्योः जापान में तूफान हगीबिस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 70 हो गई है तथा 200 से अधिक अन्य घायल हैं जबकि 13 लोग अभी भी लापता हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। देश के इतिहास में सबसे भयंकर तूफानों में शुमार हगिबिस के कारण मरने वालों की संख्या और अधिक होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

PunjabKesari

इससे पहले के तूफान में मृतकों की संख्या 58 थी। हगिबिस ने शनिवार को जापान में दस्तक दी थी। भयंकर तूफान के साथ हुए मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं ने चारों ओर तबाही फैला दी। पूरे देश में नदियों के उफान के कारण बड़े पैमाने पर बाढ़ आई। चिबा प्रान्त में तो लोगों को बवंडर का भी सामना करना पड़ा। एनएचके प्रसारणकर्ता के अनुसार, 37 नदियों पर बने सुरक्षात्मक बांध नष्ट हो गए जबकि 16 जापानी प्रान्तों में 161 नदियों की बाढ़ का सामना करना पड़ा।

PunjabKesari

तूफान से फुकुशिमा, मियागी, कानागावा, तोचिगी, सैतामा, नागानो और शिज़ुओका प्रान्त सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, 13 प्रान्तों में 138,000 घरों में लोग बिना पानी के रह रहे हैं, जबकि 34,000 घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है जिसके कारण लोग बगैर बिजली के रह रहे हैं।  राहत कार्य और बचाव कार्य तीसरे दिन भी जारी है।    

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News