चीन में आई नई मुसीबत, पीला पड़ गया बीजिंग शहर...341 लोग लापता व 400 उड़ानें रद्द

2021-03-15T16:22:48.943

इंटरनेशनल डेस्क: चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार को खतरनाक सैंडस्टॉर्म (धूल भरी आंधी) आई जिससे पूरा शहर पीले रंग की रोशनी में ढक गया। काफी समय तक तो लोगों को कुछ दिखाई भी नहीं दिया। बताया जा रहा है कि पिछले 10 सालों  बीजिंग में ऐसी धूल भरी आंधी चली है। बीजिंग में धूल भरी आंधी चलने से भीतरी मंगोलिया और उत्तर-पश्चिमी चीन के अन्य हिस्सों में काफी तेज हवाएं चलीं। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, पड़ोसी मंगोलिया भी भारी रेत की चपेट में आ गया, जिसमें कम से कम 341 लोग लापता बताए जा रहे हैं। 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द की गई हैं।

PunjabKesari

बताया जा रहा है यह आंधी मंगोलिया के पठारों से उड़ी धूल की वजह से आई है। आंधी का गुबार इतना घना था कि दिन में ही शहर भर में स्ट्रीट लाइटें जगानी पड़ींं और लोग अपनी गाड़ियों की हेडलाइट्स जलाकर धीरे-धीरे सड़क पर रेंगते हुए दिखे। वहीं चीन के मौसम विभाग ने सोमवार को बीजिंग और आसपास के इलाके में यलो अलर्ट जारी किया है। यह आंधी इनर मंगोलिया से शुरू होकर गांसू, शांसी और हेबेई प्रांत तक फैली।

PunjabKesari

आंधी सोमवार सुबह 7.30 बजे आई जिसके बाद पूरा शहर पीले और भूरे रंग के गुबार में जकड़ा गया। चीन के निंगशिया नाम के शहर के लोगों ने बताया कि वो रविवार रात में ही सो नहीं पाए। कई लोगों ने सांस में दिक्कत होने की भी शिकायत की। बता दें कि गोबी मरुस्‍थल काफी विशाल और बंजर है जो पश्चिमोत्‍तर चीन से लेकर दक्षिणी मंगोलिया तक पसरा हुआ है जिसका देश पर काफी प्रभाव रहता है। वहीं चीन में सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया।

PunjabKesari


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static