चंद्रमा पर दिखी ''रहस्यमय झोपड़ी'', तस्वीर देख वैज्ञानिक भी हुए हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 10:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चंद्रमा पर एक रहस्यमय वस्तु देखी गई है, जिसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। दरअसल, चीन के Yutu 2 rover ने चंद्रमा पर एक सुदूर इलाके में रहस्यमय वस्तु देखी है। यह वस्तु चंद्रमा के वॉन कार्मन क्रेटर के नजदीक देखी गई है। यह रहस्यमय आकृति रोवर के काफी दूर नजर आ रही है और इसका आकार चौकोर में है। इस अजीब वस्तु को देखने के बाद चीन के वैज्ञानिक इस रहस्यमय आकृति की खोजबीन में जुटे हुए है।

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) के साथ काम करने वाले चाइनीज विज्ञान चैनल अवर स्पेस पर पब्लिश युतु 2 डायरी में इस घटना के बारे में बताया गया है। इस डायरी में कहा गया कि युतु 2 ने चंद्रमा के उत्तर में क्षितिज पर एक cube-shaped के आकार की वस्तु को देखा। यह वस्तु नवंबर में मिशन के 36वें चंद्र दिवस के दौरान लगभग 260 फीट यानि की 80 मीटर दूर थी।

PunjabKesari

  इस वस्तु को 'रहस्यमय झोपड़ी' का नाम दिया
अवर स्पेस में दी गई जानकारी के मुताबिक, इस वस्तु को 'रहस्यमय झोपड़ी' (शेनमी जियाओवू)) का नाम दिया है। यह नाम सांकेतिक है, क्योंकि अभी तक यह नहीं पता कि यह क्या है। युतु-2 मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों ने भी इस रहस्यमय वस्तु पर आश्चर्य जताया है।  

कई विशेषज्ञों का दावा है कि यह रहस्यम आकृति पत्थर का एक विशाल टुकड़ा है। हालांकि, रोवर के नजदीक जाने के बाद ही इस रहस्य से पर्दा उठ सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाले युतु 2 और चांग'ई 4 लैंडर ने 3 जनवरी, 2019 को चंद्रमा के सबसे दूर लैंडिंग की थी। इसमें से युतु-2 चंद्रमा पर 186 किलोमीटर में फैले वॉन कार्मन क्रेटर में छानबीन कर रहा है।

  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News