"2021 से पहले व्यापक रुप से नहीं मिलेगा कोरोना का टीका"

2020-09-16T14:11:31.7

बर्लिन: पूरी दुनिया कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रही है। इस बीच जर्मनी के शिक्षा मंत्री अंजा कारलीजेक का कहना है कि कोरोना वायरस का टीका 2021 के मध्य से पहले व्यापक रुप से उपलब्ध नहीं हो पाएगा। सुश्री कारलीजेक ने कहा, 'हम अभी तक कोरोना का टीका तैयार नहीं कर सके हैं और आने वाले सप्तान में काफी कुछ होना है।'

 

उन्होंने हालांकि कहा कि उन्हें विश्वास है कि कोरोना का टीका जल्द बन जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा पहली प्राथमिकता है और टीका का इस्तमाल तभी होगा जब यह पूरी तरह उम्मीदों पर खरा उतरेगा। अभी तक विश्व स्वास्थ संस्था (WHO) ने करीब 180 टीका निर्माण पंजीकृत किए हैं जिसमें से 35 का मानव परीक्षण भी हुआ है।  

 

इससे पहले  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था  कि मध्य 2021 से पहले कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं है। साथ ही WHO  ने  जांच में प्रभावशीलता और सुरक्षा के महत्व पर बल दिया। पूरी दुनिया कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रही है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि मध्य 2021 से पहले कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं है। साथ ही WHO  ने  जांच में प्रभावशीलता और सुरक्षा के महत्व पर बल दिया। 

 

WHO की प्रवक्ता मार्गारेट हैरिस के अनुसार  वैक्सीन बनाने वाला कोई भी कैंडिडेट अब तक एडवांस ट्रायल में नहीं पहुंचा है। ऐसे में अगले साल मध्य से पहले तक व्यापक रूप से कोरोना की वैक्सीन की उपलब्धता की उम्मीद नहीं कर रहे। उन्होंने कहा, तीसरा चरण लंबा होगा, इसमें हमें देखने की जरूरत है कि ये कितनी सुरक्षित है, और कोरोना से कितना बचा सकती है।  


Tanuja

Recommended News