दम्पति ने भीषण आग में बचाया दुर्लभ जानवर, इमोशनल वीडियो वायरल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 04:58 PM (IST)

सिडनीः आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में झाड़ियों में लगी आग के कारण सैकड़ों जीवों व दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। इस आग में सैंकड़ों की तादाद में दुर्लभ जीव कोआला भी भेंट चढ़ चुके हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर एक दम्पित क्रिस्टन और उनके पति कोलिन द्वारा कोआला को आग से बचाने का भावुक करने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कोआला जगल की आग में फंसा हुआ है और बचने के लिए इधर-उधर भाग रहा है । कोआला बचने की कोशिश में जलती राख के ढेर पर बैठ जाता है। इसी दौरान जंगल में रेस्क्यू के लिए पहुंचे एक दम्पित की नजर कोआला पर पड़ जाती है और वे बड़ी मुश्किल से उसे बचा लेते हैं।

PunjabKesari

वीडियो में देखा जा सकता है कि कोआला को आग से बचाने वाली महिला क्रिस्टन लुकास उसे जल्दी से पानी पिलाती है । इसके बाद वह उसके झुलसे शरीर पर पानी उड़ेल देती है व अपने कोट में लपेटकर रेस्क्यू टीम के हवाले कर देती है।  सोशल मीडिया पर यह मार्मिक वीडियो देख लोग कई तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं । पोर्ट मैक्वेरी कोअला अस्पताल के अध्यक्ष सू एश्टन ने एसोसिएटेड ने बताया कि पिछले माह से फैली इस आग को लेकर न्यू साउथ वेल्स, जहां लगभग दो-तिहाई कोआला वास था, में आपातकाल की घोषणा की गई थी । उन्होंने बताया कि कोआला जंगल में आग लगने के दौरान पेड़ के ऊपर चढ़कर शरीर को समेटकर गोल हो जाते हैं। ऐसे में आग यदि केवल उनके फर को जलाती है, तो कोआला का शरीर बच जाएगा, लेकिन यदि आग भीषण हुई तो कोआला जलकर मर जाते हैं ।

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार वैज्ञानिकों ने ऐसी आपदाओं को जलवायु परिवर्तन के लिए खतरा बताया है । उनका मानना है कि जंगलों में  आग के कारण दुर्लभ जानवरों की प्रजातियों के विलुप्त होने की दर तेजी से बढ़ती जा रही है,  जो गंभीर चिंता का विषय है।  बता दे कि पिछले अक्तूबर माह से ही सिडनी के उत्तर में 400 किमी दूर झाड़ियों में बिजली गिरने से दो हजार हेक्टेयर से अधिक के क्षेत्र में आग फैली हुई है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News