चीन में नया बिल पासः तलाक से पहले कपल को 30 दिन रहना पड़ेगा साथ

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 05:52 PM (IST)

 

बीजिंगः कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के बाद चीन में अचानक शादीशुदा जोड़ों के बीच तनाव बढ़ने से तलाक के मामले बढ़ रहे हैं। हजारों कपल ने चीन की अदालतों में तलाक के लिए आवेदन किया है जिससे चिंतित सरकार नया बिल लेकर आई है। इसके तहत तलाक से पहले सभी जोड़ों को 30 दिन तक साथ रहना होगा। यह आदेश हर हाल में पूरा करना होगा। इसे 'कूलिंग ऑफ पीरियड' का नाम दिया गया है।

 

अलग होने से बचाने के लिए नया कानून इस कानून में प्रस्ताव है कि विवाहित जोड़ों को अधिकारिक रूप से तलाक के लिए आवेदन करने से पहले एक महीने तक इंतजार करना चाहिए। अधिकारियों का मानना है कि कुलिंग ऑफ पीरियड जोड़ों को गुस्से में आकर अलग होने से बचाने में मदद करेगा। चीनी सांसदों ने सभी तलाकशुदा जोड़ों पर 30 दिन के शांत काल को लागू करने की योजना इसलिए बनाई है क्योंकि चीन में लॉकडाउन के बाद अलगाव के लिए हजारों आवेदन आ चुके हैं।

 

इस बिल में संपत्ति, अनुबंध, व्यक्तित्व अधिकार, विवाह और परिवार और उत्तराधिकार पर सामान्य प्रावधान और कानून शामिल है। ये बिल जोड़ों को तलाक लेने से बचाने और परिवारिक स्थिरता बनाए रखने में मदद करेगा। सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट के अधिकारी ने कहा कि शांत अवधि को उत्तेजना में लिए गए तलाक के फैसलों को कम करने के लिए यह बिल लाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News