कोविड 19: दुनिया में सबसे ज्यादा नए मामलों में फ्रांस ने US को पछाड़ा, एक दिन में 3.33 लाख संक्रमित

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 07:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया भर में बेशक कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों  में पिछले एक दिन में कुछ कमी आई है लेकिन अब नए संक्रमितों में अमेरिका को पछाड़कर फ्रांस शीर्ष पर आ गया है। हालांकि सक्रिय मामलों को लेकर अमेरिका अब भी विश्व में शीर्ष पर है। फ्रांस में गत एक दिन में 3.33 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई जबकि अमेरिका में सिर्फ 1.92 लाख ही नए संक्रमित मिले हैं। फ्रांस में 178 की इस अवधि में मौत हुई है। पिछले दो वर्षों के दौरान दुनिया में अब तक 37.56 करोड़ लोग इस महामारी में संक्रमण का शिकार हो चुके हैं जबकि 56.83 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,127 मौतें हुई हैं। अमेरिका में पिछले एक दिन में 2.86 करोड़ सक्रिय मामले पाए गए हैं जबकि पूरी दुनिया में सक्रिय मामले 7.32 करोड़ रहे।

 

बांग्लादेश ने क्वारंटीन की अवधि घटाई
 इस बीच, बांग्लादेश ने मौजूदा संक्रमण की दर को देखते हुए कोरोना क्वारंटीन होने की समय सीमा घटाते हुए 14 दिन के बजाय 10 दिन कर दी है। साथ ही दफ्तर ज्वाइन करने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जरूरत के नियम में भी छूट दे दी गई है। बांग्लादेश में पिछले 24 घंटों में 12,813 नए केस सामने आए हैं जबकि 34 लोगों की मौत हुई है। इन सबके बीच राहत की बात यह है कि अब तक दुनिया में 29.67 करोड़ लोग संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं।

PunjabKesari

पाक में अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या बढ़ी
डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में कोविड से संबंधित संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या 45 दिनों में दोगुनी हो गई है। इसमें सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। इसके अलावा देश में पिछले 24 घंटों में कुल 7,978 नए कोरोना मामले निकले हैं और 29 की मौत हुई है। इनमें 16 शहरों में 10 फीसदी की दर से संक्रमण के मामले दर्ज किए गए।

 

पार्टी में शामिल हुए हांगकांग अधिकारी ने दिया इस्तीफा
हांगकांग में बढ़े संक्रमण मामलों के बीच, एक वरिष्ठ अधिकारी को इस महीने दो सौ अतिथियों के साथ जन्मदिन की एक पार्टी में शामिल होने के कारण सोमवार को इस्तीफा देना पड़ा है। चीनी संसद के एक प्रतिनिधि विटमान हंग के जन्मदिन पर आयोजित पार्टी में गृह मामलों के सचिव कैस्पर सुई समेत कई नेता शामिल हुए थे और बाद में कम से कम एक अतिथि की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सुई ने सोमवार दोपहर को जारी के बयान में कहा कि उन्होंने हाल में संक्रमण फैलने के दौरान बहुत अच्छा उदाहरण पेश नहीं किया था। मैंने जो किया उसकी जिम्मेदारी लेता हूं और इसलिए मैंने इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

PunjabKesari

कनाडा में ट्रक ड्राइवरों के टीकाकरण विरोधी अभियान को मिला ट्रंप का समर्थन
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा की राजधानी ओटावा में टीकाकरण का विरोध कर रहे ट्रक ड्राइवरों की तारीफ की है। उन्होंने कहा, वहां के ट्रक चालक जो अमेरिका से कनाडा सीमा में जा रहे हैं उनके साथ वहां की सरकार गलत फैसले ले रही है। कनाडा में फ्रीडम कान्वॉय नाम से चल रहा यह प्रदर्शन देश में कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य किए जाने और लॉकडॉउन लगाने के खिलाफ है।

 

जापान : व्यापक स्तर पर बूस्टर खुराक प्रारंभ
जापान ने सेना द्वारा संचालित एक अस्थायी केंद्र में कोविड-19 टीकों की बूस्टर खुराक देने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच तीसरी खुराक में हुई देरी की भरपाई के लिए जापान ने टीकाकरण रफ्तार बढ़ा दी है। टोक्यो में सैन्य संचालित केंद्र नवंबर अंत में बंद होने के बाद सोमवार को दोबारा खोला गया। यहां एक दिन में 15,895 नए संक्रमितों की पहचान हुई।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News