टॉप कोरोना साइंटिस्‍ट को गर्लफ्रेंड के कारण देना पड़ा इस्‍तीफा

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 11:30 AM (IST)

लंदनः कोरना वायरस महामारी के बीच कोरोना से लड़ने के लिए दुनिया को सोशल डिस्‍टेंसिंग की सलाह देने वाले प्रमुख कोरोना साइंटिस्‍ट को गर्लफ्रेंड के कारण इस्‍तीफा देना पड़ गया। ब्रिटिश साइंटिस्‍ट नील फर्गसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तत्‍काल लॉकडाउन लगाने की सलाह दी थी लेकिन नील ने अपने घर में शादीशुदा गर्लफ्रेंड को आने की अनुमति दे दी जो उनपर भारी पड़ गई। ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ के मुताबिक लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के कारण अब उन्‍हें इस्‍तीफा देना पड़ा है।

 

बताया जाता है कि नील की गर्लफ्रेंड शादीशुदा है और वह अपने पति तथा बच्‍चों के साथ एक अन्‍य घर में रहती है। महामारी फैलाने वाले रोगों के विशेषज्ञ नील लंदन के इंपीरियल कॉलेज में कंप्‍यूटर आधारित मॉडल बनाने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे थे। इसी मॉडल के आधार पर ब्रिटेन में लॉकडाउन लगाया गया था। नील और उनकी टीम ने दावा किया था कि अगर लॉकडाउन नहीं लगाया गया तो ब्रिटेन में 5 लाख लोगों की मौत हो सकती है। इसके बाद पीएम बोरिस ने 23 मार्च को ब्रिटेन में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। इस ऐलान में कहा गया था कि जो लोग अपने पार्टनर से अलग रहते हैं, वे एक-दूसरे से मिल नहीं सकते हैं। इस नियम के उल्‍लंघन के अपराध को नील ने स्‍वीकार कर लिया है और कहा कि वह साइंटिफिक अडवाइजरी ग्रुप से इस्‍तीफा दे रहे हैं।

 

बता दें कि ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या बढ़कर 32,375 हो गई। इसके साथ ही यूरोप में इस महामारी से यह देश सवार्धिक प्रभावित साबित हो रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) के ताजा आंकड़ों के बाद ब्रिटेन में मृतकों की संख्या इटली में वायरस से जान गंवाने वाले 29,079 के आंकडे़ के भी पार चली गई। ओएनएस के आंकडे़ मृत्यु प्रमाण पत्र पर दर्शाए गए कोविड-19 से मौत पर आधारित हैं। इसमें बीमारी के ऐसे संदिग्ध मामले भी शामिल हैं, जिनकी अभी जांच नहीं हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News