कोरोना वायरस से सुधरी चीन की हवा-कम हुआ प्रदूषण, नासा ने जारी की तस्वीरें

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 04:20 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा का दावा है कि कोरोनावायरस से प्रभावित चीन में प्रदूषण की मात्रा में भारी गिरावट देखी गई है। नासा ने एक सैटेलाइट इमेज जारी कर कहा है कि चीन में आर्थिक मंदी के कारण प्रदूषण की मात्रा कम हुई है। नासा के इस चित्र में चीन के प्रमुख शहरों के ऊपर नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के गिरते स्तर को दर्शाया गया है। नासा ने 2019 और 2020 के पहले दो महीनों की तुलना की है।

PunjabKesari

नासा वैज्ञानिकों ने कहा कि नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के स्तर में कमी मोटर वाहनों के कम चलने और वुहान-शंघाई जैसे औद्योगिक शहर में आर्थिक गतिविधियां कम होने के कारण हुई है। नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक वायु गुणवत्ता शोधकर्ता फी ली ने एक बयान में कहा कि मैने पहली बार ऐसा देखा है कि एक क्षेत्र में किसी विशेष कारण से वहां की वायु गुणवत्ता में सुधार आया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि 2008 में आर्थिक मंदी के दौरान नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के स्तर में गिरावट देखी थी, लेकिन उस समय प्रदूषण की मात्रा में आई कमी आज की अपेक्षा बहुत कम थी। बता दें कि कोरोनावायरस के कारण शनिवार शाम तक चीन सहित दुनियाभर में मृतकों की संख्या 2,969 पहुंच गई। वहीं, 86,275 लोग संक्रमित हैं। चीन में मरीज घटे हैं, लेकिन दुनियाभर में बढ़ रहे हैं। हालांकि 39,781 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News