कोरोना वायरस से पाकिस्तान को 6.1 करोड़ डॉलर नुकसान का अनुमान: एडीबी

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 04:43 PM (IST)

इस्लामाबाद: नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से 6.1 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वायरस के प्रभाव के अपने आकलन में यह अनुमान जताया है। चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रसार 97 देशों तक हो चुका है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 3,300 के पार पहुंच चुकी है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए हैं। यह सभी ईरान की यात्रा से लौटे हैं।

PunjabKesari

इनमें से तीन मामले कराची और तीन गिलगित-बाल्टिस्तान के हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की शुक्रवार की खबर के अनुसार एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि कोरोना वायरस से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। रपट के अनुसार, ‘‘सामान्य स्थिति में इस बीमारी से पाकिस्तान को 3.42 करोड़ डॉलर तक जबकि बहुत बुरी स्थिति में 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है।''

PunjabKesari

रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत बुरी स्थिति में पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 1.57 प्रतिशत का नुकसान होगा और 9,46,000 लोगों का रोजगार चला जाएगा। इस रपट में कोरोना वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान का भी आकलन किया गया है। इसके मुताबिक सामान्य स्थिति में कोरोना वायरस के वैश्विक जीडीपी को 77 अरब डॉलर जबकि बहुत बुरी स्थिति में 347 अरब डॉलर का नुकसान होगा। सबसे अधिक प्रभाव चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News