साइंटिस्ट सिकोरा का दावाः वैक्‍सीन आने से पहले ही कुदरती 'मर' जाएगा कोरोना

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 05:57 PM (IST)

लंदनः कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज व उपचार के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक व डाक्टर जी तोड़ प्रयास कर रहे है। चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद से ही वैज्ञानिक वैक्‍सीन बनाने मे जुटे हैं।  लेकिन इस बीच विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के एक कैंसर प्रोग्राम के डायरेक्‍टर रह चुके प्रोफेसर करोल स‍िकोरा ने कोरोना वायरस की 'मौत' को लेकर बड़ा दावा किया है।

PunjabKesari

सिकोरा ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर में जारी जंग वैक्‍सीन के बनाए जाने से पहले ही खत्‍म हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास से पहले ही अपने आप खत्‍म हो सकता है। सिकोरा ने कहा, 'कोरोना वायरस के खिलाफ हर जगह एक जैसा ही पैटर्न दिखाई पड़ रहा है। मुझे संदेह है कि हमारे अंदर जितना अनुमान लगाया गया था, उससे ज्‍यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता है। हमें इस वायरस को लगातार धीमा करना है लेकिन यह अपने आप ही बहुत कमजोर हो सकता है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि यह मेरा अनुमान है कि ऐसा संभव हो सकता है। हमें अपनी दूरी को बनाकर रखना है और आशा करनी है कि आंकड़े बेहतर होंगे। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी थी कि कोरोना वायरस का लंबे समय तक समाधान केवल वैक्‍सीन या दवा से संभव है। उन्‍होंने कहा, 'सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि हम कभी कोरोना वायरस की वैक्‍सीन ही न खोज सकें।' बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3 लाख से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं और 48 लाख से ज्‍यादा संक्रमित हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News