अमेरिका में कोरोना के कहर का खुला राजः फैलने के शुरुआती दिनों में चीन से सीधे US आए 4.30 लाख लोग

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 11:01 AM (IST)

 

न्यूयार्कः कोरोना वायरस के मामले दुनिया भर में बढ़ते जा रहे हैं। अबतक इससे 69, 444 लोग जान गंवा चुके हैं और 1,273,990 केस पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका में कोरोना विकराल रूप लेता जा रहा है।। पिछले 12 घंटों में अमेरिका में वायरस की वजह से 1200 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 3,37,274 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके अलावा 9,633 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के वुहान से फैलने शुरु हुए कोरोना वायरस से सबसे अधिक इटली में 15887, स्पेन में 12641 मौतें हुई हैं। वहीं, कोरोना वायरस के गढ़ रहे चीन में अब हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर होने लगे हैं।

 

अमेरिका में खतरनाक वायरस कोरोना के सबसे अधिक हो रहे असर का राज खुल गया है। दरअसल कोरोने के फैलने को लेकर चीन के खुलासे के कुछ दिन बाद करीब 4 लाख 30 हजार लोग चीन से आने वाली सीधी उड़ानों से अमेरिका पहुंचे थे। इनमें से हजारों ऐसे थे, जिन्होंने वायरस के केंद्र वुहान से सीधे अमेरिका की यात्रा की थी। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध लगाने से पहले चीन से करीब 1,300 सीधी उड़ानें अमेरिका के 17 राज्यों में उतरीं और लाखों लोगों को यहां पहुंचाया। चीन के अधिकारियों की ओर से नए साल की पूर्व संध्या पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष इस प्रकोप का खुलासा निमोनिया जैसी रहस्यमयी बीमारी बता कर किए जाने के बाद से कम से कम 4 लाख 30 हजार लोग चीन से अमेरिका पहुंचे।

 

दोनों देशों में एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, इनमें 40 हजार वे लोग भी शामिल थे, जिन्होंने ऐसी यात्राओं पर ट्रंप की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक यात्रा की। इसमें यह भी बताया गया कि हवाईअड्डों पर और चीन से आ रहे यात्रियों की जांच प्रक्रिया सख्त नहीं थी। वुहान से आए 4 हजार लोग जनवरी के शुरुआती दिनों में जब चीनी अधिकारी इस वायरस की गंभीरता को कम आंक रहे थे, चीन से आने वाले किसी यात्री की जांच नहीं की जा रही थी, जिससे पता चल सके कि वह संक्रमित है या नहीं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुुसार, स्वास्थ्य की जांच जनवरी के मध्य से शुरू हुई, लेकिन वुहान से आने वाले यात्रियों की और वह भी केवल लास एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क हवाईअड्डों पर। चीन की विमानन डेटा कंपनी वारीफ्लाइट के हवाले से कहा गया कि उस वक्त तक करीब 4,000 लोग पहले ही वुहान से सीधे अमेरिका आ चुके थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News