कोरोना में पाबंदियों के बीच ब्रिटेन में लोगों को लगी ज्यादा शराब पीने की लत

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 12:51 PM (IST)

इंटरोशनल डैस्क: कोरोना महामारी के दौरान लागू प्रतिबंधों के बीच दुनियाभर के लोग अलग-अलग बुरी आदतों का शिकार हो रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान लोग यहां नशे की लत का शिकार हुए हैं। ब्रिटेन में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि लॉकडाउन  में कोरोना के दौरान शराब की खपत बढ़ गई है। लोग नशे का आदी हो चुके हैं। एक शोध में बताया गया कि लॉकडाउन ने समाज के लोगों पर निगेटिव प्रभाव डाला है। लंदन के रॉयल कॉलेज ऑफ साइकियाट्रिस्ट के अध्यक्ष और मनोचिकित्सक प्रोफेसर जूलिया सिंक्लेयर ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से लागू पाबंदियों के कारण लोग घरों में कैद रहने के लिए मजबूर हैं।

बाहर जाकर कम पीते थे शराब
प्रोफेसर जूलिया मानते हैं कि पाबंदियों की वजह से घर में रहने के चलते देश में शराब की खपत बढ़ गई है। पहले लोग शराब के लिए पब या होटलों में जाते थे और कई लोग वक्त के अभाव में कम शराब पीते थे। घर पर लोगों के पास शराब पीने के लिए काफी वक्त मिल जाता है। ब्रिटेन में एनएचएस के मुताबिक कोई भी वयस्क प्रति हफ्ते 14 यूनिट से अधिक शराब का सेवन नहीं कर सकते लेकिन लॉकडाउन के दौरान ये आंकड़ा 50 यूनिट प्रति हफ्ते तक पहुंच गया है, जो कि काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ऐसे मिला शराब पीने का बहाना
लंदन के रॉयल कॉलेज ऑफ साइकियाट्रिस्ट के अध्यक्ष और मनोचिकित्सक प्रोफेसर जूलिया सिंक्लेयर ने बताया कि लॉकडाउन और घर पर रहने की वजह से लोगों को ज्यादा शराब पीने का वक्त और बहाना मिला है। शोध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से विकसित ऑडिट स्कोर का उपयोग किया गया। प्रोफेसर जलिया सिंक्लेयर ने बताया कि शराब पीने वालों के दिमाग में झटके लग सकते हैं। लोगों को कई बार अस्पताल तक जाना पड़ सकता है और कई बार ये मौत की वजह भी बन जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच हम सभी को स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहने की जरूरत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News