चीन में कोरोना वायरस के 30 नए मामले, वुहान के नौ जिले ‘कम जोखिम’ वाली श्रेणी में

punjabkesari.in Sunday, Apr 05, 2020 - 01:14 PM (IST)

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के 30 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से पांच में यह संक्रमण घरेलू स्तर पर फैला है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान के 13 प्रशासनिक जिलों में से नौ जिलों को ‘कम जोखिम वाल क्षेत्र’ घोषित किया गया जो स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने की ओर इशारा करता है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी नियमित रिपोर्ट में बताया कि शनिवार को चीनी भूभाग पर कोविड-19 के 30 नये मामलों के अलावा, 47 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे थे।

आयोग ने कहा कि बिना लक्षण वाले 1,024 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। इनमें 244 विदेश से संक्रमित होकर आए लोग हैं। ये ऐसे मामले होते हैं जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो होती है लेकिन कोई लक्षण नहीं नजर आता है और इनमें समूहों में छिट-पुट स्तर पर संक्रमण फैलाने की क्षमता होती है। शनिवार को तीन और लोगों की मौत हुई और ये सभी वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई जिसके बाद चीन में कोविड-19 के मृतकों की संख्या 3,329 हो गई।

चीनी भूभाग पर शनिवार तक कुल 81,669 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें इलाज करा रहे 1,376 लोग और स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छोड़े गए 76,964 अन्य लोग शामिल हैं। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि वुहान में कुल नौ प्रशासनिक जिलों को ‘कम जोखिम’ वाली श्रेणी में रखा गया है जबकि अन्य चार को ‘मध्यम जोखिम’ वाले इलाकों के तौर पर वर्गीकृत किया गया है। वुहान में कोरोना वायरस के जोखिम के लिए 27 मार्च को किए गए आकलन को ‘उच्च जोखिम’ से घटा कर ‘मध्यम जोखिम’ कर दिया गया था। अब, हुबेई प्रांत में कोई भी शहर या काउंटी ‘उच्च जोखिम’ की श्रेणी में नहीं है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News