चीन में कोरोनावायरस को लेकर 337अधिकारी दंडित, अमेरिका में बढ़ी पीड़ितों की संख्या

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 11:24 AM (IST)

बीजिंग: चीन में हुआंगगैंग सिटी प्रशासन ने कोरोनावायरस से निपटने में लापरवाही बरतने को लेकर 337 अधिकारियों को दंडित किया है। शहर की महापौर किउ लिक्सिन ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘पहले हमें कोरोनावायरस के बारे में जानकारी नहीं थी और हमने इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं की थी। कुछ अधिकारियों ने इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया और सही तरीके से काम नहीं किया। इस कारण से इस संक्रमण को रोकथाम में अड़चने उत्पन्न हुईं।'' प्रशासन ने स्थानीय लोगों के घरों से निकलने पर रोक लगा दी है।

 

प्रशासनिक आदेश के अनुसार एक परिवार के एक व्यक्ति को प्रत्येक दो दिनों में जरूरी सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति दी गयी है, जबकि परिवार के बाकी सदस्य घरों में रहेंगे। उल्लेखनीय है कि चीन में कोरोनावायरस का पहला मामला गत वर्ष दिसंबर के आखिर में वुहान में सामने आया था। चीन में इस संक्रमण के कारण 259 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 12,000 इसकी चपेट में हैं। मौजूदा समय में यह संक्रमण दुनिया के 20 से अधिक देशों में फैल चुका है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है।

 

उधर, चीन के वुहान से अमेरिका बोस्टन लौटे एक 20 वर्षीय व्यक्ति में कोरोनावयरस पाये जाने के बाद देशभर में इस संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्या 8 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार चीन से लौटे कोरोनावायरस ग्रसित व्यक्ति को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। मैसाचुसेट्स सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की आयुक्त मोनिका भारेल ने कहा, ‘‘हम शुक्रगुजार है कि यह नौजवान स्वस्थ हो रहा है और ऐसा इसलिए हो रहा क्योंकि इसने तुरंत उपचार कराया। '' बोस्टन हेराल्ड अखबार के अनुसार जिस व्यक्ति में कोरोनावायरस पाया गया है, वह मैसाचुसेट्स विश्वविद्याल का छात्र है और यह 28 जनवरी बोस्टन लौटा था। इसके अगले दिन इसने अपना उपचार कराया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News