कोरोना वायरसः लंदन में कॉमर्शियल फ़्लाइट शुरू, सोशल डिस्टेंसिंग पर नया प्रस्ताव पेश

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 02:51 PM (IST)

 

लंदनः ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाऊन के चलते बंद उड़ाने लंदन में रविवार से पुनः बहाल हो गईं। लंदन में 3 महीने बाद कॉमर्शियल उड़ाने शुरू कर दी गई हैं। ब्रिटेन ने लंदन में पिछले तीन महीनों से उड़ान सेवा पर पाबंदी लगी हुई थी। 25 मार्च के बाद से लंदन में कॉमर्शियल और प्राइवेट फ़्लाइट सेवा बंद थी, हालांकि सरकारी एजेंसियां और सेना एयरोपर्ट का इस्तेमाल कर रही थी। शुरुआती तौर पर अभी उड़ान सेवा ब्रिटेन और आयरलैंड तक ही सीमित होगी। ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों से पर्यटक भी अब स्पेन में प्रवेश कर सकेंगे क्योंकि स्पेन में उनके लिए अब 14 दिन का पृथक-वास खत्म कर दिया गया है। हालांकि, ब्रिटेन को छोड़कर गैर-शेंजेन देशों के लोगों के लिए पृथक-वास के नियम अब भी लागू हैं।

 

यूरोपीय समूह में शामिल वो देश जो शेंजेन का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें गैर-शेंजेन देश कहा जाता है। शेंजेन में 26 देश शामिल हैं जिन्होंने अपने नागरिकों की आपस में आवाजाही के लिए अपनी सीमाएं खत्म कर रखी हैं। स्पेन में लोगों को हालांकि अब भी ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाकर रखना होगा जहां एक-दूसरे से पांच फुट की दूरी रखना संभव नहीं है। कोरोना महामारी के बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा है कि इंग्लैंड में सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों को दो मीटर से कम कर करने से जुड़ा एक प्रस्ताव सरकार इस सप्ताह ला सकती है।

 

एक कार्यक्रम में उन्होंने एंड्यू मार्र शो में उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए दो लोगों के बीच प्लास्टिक स्क्रीन लगाने जैसे कदम लागू किए जा सकते हैं। इससे पहले ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिकों में से एक लंदन स्कूल ऑफ़ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रो. पीटर पाएट ने देश में क्वारंटीन के लिए अपनाए जा रहे नियमों को ‘बिल्कुल बेकार’ बताया था। उनका कहना था कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दो मीटर की दूरी का फॉर्मूला लोगों को सुरक्षा वहम कराता है। इससे बेहतर होगा कि लोगों को सार्वजनिक जगह पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया जाए वह ज़्यादा बेहतर होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News