कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है अमेरिका, जल्द आएगा टीका

punjabkesari.in Saturday, Nov 14, 2020 - 05:23 PM (IST)

वाशिंगटन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण को रोकने के लिए दो अलग-अलग वैक्सीन के आपात स्थिति में उपयोग को दिसंबर में मंजूरी मिल सकती है। कोरोना वैक्सीन विकसित करने को लेकर बनाई गयी टीम ऑपरेशन वार्प स्पीड के प्रमुख मोनसेफ सलाउ ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

तीसरे चरण में क्लीनिकल ट्रायल
श्री सलाउ ने कहा, ‘अमेरिका में कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में हैं। तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण पूरा होने के कुछ सप्ताह बाद देश का खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग आपात स्थिति में इन वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी प्रदान कर सकता है। हमें उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल जायेगी और दिसंबर के महीने में इसे कई लोगों को लगाया जायेगा।'

अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 1.07 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,44,217 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 1,07,14,001 हो गयी है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News