कोरोना का कहर: अमेरिका में दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 12:08 AM (IST)

वाशिंगटन: कोरोना वायरस से प्रभावित अमेरिका में स्थिति बदतर होती दिख रही है। अमेरिका में मृतक संख्या तेजी से दस हजार के आंकड़े को पार कर 10,335  पहुंच चुकी है। मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की। 

PunjabKesari
इस साल जनवरी के आखिर में कोरोना वायरस की शुरूआत होने के बाद से अमेरिका में 10,000 से अधिक लोग इस बीमारी की वजह से मौत का शिकार बन चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। बाल्टीमोर में स्थित यह संस्थान दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों और इसकी वजह से होने वाली मौत के आंकड़े एकत्र कर रहा है।
PunjabKesari
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं।” अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या सोमवार को 10,327 के पार चली गई जो 9/11 हमले में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुणा अधिक है। देश में 3.3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी प्रयासों को “सैन्य अभियान” बताते हुए ट्रंप ने कहा कि दुनिया भर से लाखों मास्क, दस्ताने, सुरक्षात्मक उपकरण और चिकित्सीय आपूर्ति देश में पहुंचाई गई हैं। 

PunjabKesari
ट्रंप ने कहा, ‘यह वास्तव में पुरजोर सैन्य अभियान है जो हमने शुरू किया है और खासकर पिछले कुछ हफ्तों से। 50 राज्यों एवं क्षेत्रों में बड़ी आपदा की घोषणा करने की तैयारी है जो बहुत असामान्य है।” कोरोना वायरस से निपटने के लिए मलेरिया की दवाई हाइड्रोक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर अपने जोर को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने देश भर में बांटने के लिए करीब 2.9 करोड़ खुराक की खरीद की है। उधर मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ने के साथ स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि आने वाला हफ्ता “पर्ल हार्बर जैसा क्षण” हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News