ब्रिटेन में कोरोना बंदिशें हटीं: अब मास्क पहनना जरूरी नहीं पीएम जॉनसन बोले- ओमिक्रॉन का पीक खत्म

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 08:40 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन में अगले गुरुवार से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने समेत कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू अन्य अतिरिक्त प्रतिबंधों को हटा लिया जाएगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को अपनी सरकार के इस निर्णय के बारे में घोषणा की। सरकार ने देश में ओमिक्रोन के मामलों के चरम पर पहुंचने संबंधी तथ्यों के विश्लेषण के बाद यह निर्णय किया है।

 

'कोविड प्लान-बी' के तहत लगाए गए इन प्रतिबंधों से छूट के बाद ब्रिटेन में लोगों को 'घर से काम' करने को नहीं कहा जाएगा और बड़ी संख्या में लोगों के जुटने के दौरान कोविड-रोधी टीकाकरण प्रमाणपत्र की अनिवार्यता भी समाप्त हो जाएगी। सरकार की तरफ से लोगों को हर जगह अनिवार्य रूप से मास्क पहनने से छूट रहेगी, हालांकि, मास्क पहनने का निर्णय लोगों के विवेक पर छोड़ा गया है। इसके साथ ही जल्द ही स्कूल कक्षाओं में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की भी पाबंदी नहीं रहेगी।

 

जॉनसन ने संसद को बताया कि नवीनतम आंकड़े दर्शाते हैं कि देश में ओमिक्रॉन लगभग अपने चरम पर पहुंच चुका है, जिसके बाद कोविड प्रतिबंधों में छूट दी जा सकती है। प्रधानमंत्री ने कहा, '' इसलिए, आज सुबह मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि बूस्टर खुराक के असाधारण अभियान और जनता द्वारा प्लान-बी सावधानी उपायों को लेकर जाहिर की गई प्रतिक्रिया के मद्देनजर हम अगले हफ्ते गुरुवार से प्लान-ए की तरफ लौट सकते हैं और प्लान-बी के प्रतिबंधों को समाप्त कर सकते हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News