जापान में मिला काेरोना का एक और स्‍ट्रेन, 4 मामले मिलने पर विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 09:27 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन से निकला कोरोना वायरस अब नए-नए रूप में दुनिया को डरा रहा है। अब जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय को ब्राजील से आए कुछ लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिला है और यह ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है। विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह नया स्‍ट्रेन ब्रिटेन में मिले स्‍ट्रेन की तरह से ही बहुत ज्‍यादा संक्रामक है। 

PunjabKesari

विश्लेषणों ने जांच की शुरू
मंत्रालय ने रविवार को बताया कि हवाईअड्डे पर जांच के दौरान करीब 40 वर्षीय एक पुरूष और करीब 30 वर्षीय महिला एवं उसके दो बच्चों में वायरस का नया स्वरूप मिला है। वायरस के नए स्वरूप के विश्लेषण के लिए जापान अन्य देशों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

PunjabKesari

 हवाईअड्डा पहुंचने पर मामला आया सामने 
मंत्रालय के अनुसार हवाईअड्डा पहुंचने पर पुरुष में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था, लेकिन बाद में सांस संबंधी दिक्कत होने पर उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। महिला को सिर में दर्द की शिकायत थी, जबकि उसके बेटे को बुखार था और बेटी में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था। जापान में ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप के करीब 30 मामले सामने आए हैं।

PunjabKesari

विशेषज्ञों ने जताई चिंता 
विशेषज्ञ वायरस के इस नए स्वरूपों के तेजी से फैलने को लेकर चिंता जता रहे हैं। जापान ने शुक्रवार से तोक्यो और उसके आस पास के क्षेत्रों में आपात स्थिति की घोषणा की है। इसके तहत रेस्तरां और बार रात आठ बजे के बाद बंद रहेंगे। जापान में कोरोना वायरस से करीब 4,000 लोगों की मौत हुई है और 2,80,000 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News