दुनिया में कोरोनाः 24 घंटे में 1.10 लाख नए केस, अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों से संक्रमण में उछाल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 12:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी जारी है और पिछले 24 घंटों में  कुल 1,10,000 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं।  इसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर  64,74,000 से भी ज्यादा हो गई है।  बीते 24 घंटे में कोरोना  से दुनिया भर में 4500 से ज्यादा मौतें हुईं हैं और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 3,81,700 से भी ज्यादा हो गया है। ब्राजील  अमेरिका, रूस, भारत, पाकिस्तान और पेरू में सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। 


अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों से कोरोना मामलों में तेज उछाल
अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद अमेरिका में भड़के हिंसक प्रदर्शन के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर तेजी आ गई गई है। यहां  40 राज्यों में जारी प्रदर्शन के बीच कोरोना संक्रमण के केस एक दम बढ़ गए । मंगलवार को यहां संक्रमण के 21,800 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 18,81,200 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से 1130 से ज्यादा लोगों ने जान गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 1,08,059 हो गई  है।

 

दक्षिण कोरिया में 49 नए मामले
दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 49 नए मामले सामने आए हैं जिससे देश में चिंता बढ़ गयी है क्योंकि लाखों बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है। कोरिया बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के 11,590 मामले हैं और 273 लोगों की मौत हो चुकी है।  नए मामले में से कुछ सियोल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र से हैं। यहां पहले से ही सैकड़ों लोग संक्रमित हैं जिनका संबंध मनोरंजन स्थलों, प्रार्थना सभाओं और एक ई-कॉमर्स गोदाम से जुड़ा है। सियोल के मेयर और गवर्नर ने हजारों नाइटक्लब, होस्टेस बार, चर्च, शादी घरों को फिर से बंद कर दिया है ताकि वायरस के संक्रमण को रोका जा सके. हालांकि संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद भी सरकार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की दिशा में आगे बढ़ रही है। यहां हाई स्कूलों को 20 मई से खोल दिया गया है। 

 

ईरान में फिर कहर शुरू 
ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बीते चौबीस घंटों में दैश में कोरोना संक्रमण के 3,117 नए मामले दर्ज किए गए हैं. मार्च के आख़िर में ईरान में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े थे लेकिन हाल में इसमें कमी आई थी, लेकिन अब एक बार फिर बड़ी संख्या में लोग कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं। 

 

ब्रिटेन में 49 हजारर के करीब पहुंचा मृतकों का आंकड़ा
ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 49 हजार के  करीब पहुंच चुकी है, जबकि 2.79 लोग इससे संक्रमित हैं। ब्रिटेन में गरीबी के मुद्दे पर का कर रहे कार्यकर्ताओं का कहना है कि लॉकडाउन के पहले महीने, मार्च में देश के फूड बैंकों पर भारी दवाब पड़ा है। वहीं अप्रैल में मांग रिकॉर्ड स्तर पर रही है।  कार्यकर्ताओं का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण गरीब परिवार और अधिक गरीब हुए हैं और सरकार का सोशल सिक्योरिटी नेटवर्क इन स्थिति को रोकने के लिए नाकाफी रही है। 

  

ब्राजील ने नए केस के मामले में भी अमेरिका को पीछे छोड़ा
ब्राजील ने नए केस के मामले में भी अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और मंगलवार को यहां संक्रमण के 27,000 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 5,56,668 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से 1232 लोगों की मौत हुई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 31,700 से ज्यादा हो गयी है।

 

नेपाल में एक दिन में सर्वाधिक 288 मामले 
नेपाल में मंगलवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 288 नए मामले सामने आए जिससे देश में इसके कुल रोगियों की संख्या 2099 हो गई है।  स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक, नए मामलों में 18 महिलाएं हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News