ब्राजील में गर्भवती महिलाओं के लिए काल बना कोरोना; 800 की मौत, Experts ने दी ये सलाह

2021-05-05T11:06:09.39

ब्रासीलियाः ब्राजील में इस साल कोरोना वायरस सबसे खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है और गर्भवती महिलाओं पर कहर बरपा रहा है। गर्भवती महिलाओं के लिए  यह महामारी यहां  काल बनती जा रही है। हाल ही में ब्राजील के अखबार गर्भवती महिलाओं की मौत की खबरों से भरे हुए थे। ब्राजील में गर्भवती और मां बनने के तुरंत बाद 800 महिलाओं की मौत से पूरा देश हिल गया है।

 

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि महिलाएं अपने गर्भधारण करने की योजना को कुछ समय के लिए टाल दें। दुनियाभर में कोरोना वायरस के कहर के बीच गर्भवती महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हर तरफ चिंता जताई जा रही है। ब्राजील की एक टास्‍कफोर्स के मुताबिक ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस से 4 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल फरवरी महीने में कोरोना महामारी की चपेट में आने के बाद ब्राजील में कम से कम 803 गर्भवती और बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद महिलाओं की मौत हो गई। इनमें से 432 महिलाओं की मौत इस साल हुई है। 

 

विशेषज्ञों ने  कहा है कि ब्राजील में स्थिति दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों के मुकाबले ज्‍यादा खतरनाक है। यही वजह है कि अधिकारियों ने महिलाओं को ब्राजील में कोरोना के कहर के कम होने तक गर्भधारण में देरी करने की चेतावनी दी है। एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना से होने वाली गर्भवती महिलाओं के मौत के कुल मामलों में से 77.5 फीसदी ब्राजील में हुए हैं। अमेरिकी की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार विश्व में  महामारी के मामले 153.1 मिलियन हो गए हैं और 3.20 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौतें हो गई हैं।  


Content Writer

Tanuja

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static