कश्मीर पर टिप्पणी करना मलेशिया के पूर्व पीएम को पड़ा भारी, ट्विटर पर यूजर्स ने लगा दी क्लास

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 02:54 PM (IST)

इंटरनेशन डेस्कः जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म किए जाने की पहली वर्षगांठ पर मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के ट्वीट किए जाने के बाद दुनियाभर के ट्विटर यूजर ने उनकी जमकर आलोचना की। महातिर ने ट्वीट किया था कि अब जब मैं प्रधानमंत्री नहीं रह गया हूं तो बिना किसी लाग-लपेट के बोल सकता हूं। इस दौरान मैं बायकॉट किए जाने वाली धमकी की परवाह किए बिना कश्मीर मुद्दे को भी उठा सकता हूं। 5 अगस्त को कश्मीर में लॉकडाउन के एक साल हो गए।' वहीं ट्विटर यूजर ने महातिर की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई और जमकर क्लास भी लगाई। यूजर्स ने कहा कि महातिर ने उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न के खिलाफ क्यों आाज नहीं उठाई। वहीं महातिर बलूचिस्तान, सिंध और खैबर पख्तूनख्वा में मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ भी चुप रहे।

 

बता दें कि सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान महातिर ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। इसके साथ ही महातिर ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का मुद्दा भी उठाया था। महातिर की इस टिप्पणी के बाद  भारत और मलेशिया के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत जम्मू-कश्मीर के बारे में दिए संदर्भ को पूरी तरह से खारिज करता है जो भारत का अभिन्न अंग है। महातिर की टिप्पणी के बाद साल 2020 में भारत ने मलेशिया से आने वाले पाम आयल के आयात पर बैन लगा दिया था। हालांकि मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहमद ने माना है कि कश्मीर पर उनकी टिप्पणी के कारण भारत के साथ उनके देश के रिश्तों में तनाव आया।

 

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, " भारत के साथ हमारे संबंध हमेशा बहुत अच्छे रहे हैं... लेकिन कभी-कभी मामूली गड़बड़ियों, घटनाओं के कारण उस वक्त रिश्तों पर तत्काल प्रभाव पड़ा, मगर बहुत तेजी से ही हमने अपने संबंधों में ऐसे तनावों को दूर कर दिया। बता दें कि महातिर एक समय में दुनिया के सबसे लंबे वक्त तक सेवा देने वाले निर्वाचित नेता थे। वह वापसी करने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि वह दुनियाभर के मामलों के बारे में टिप्पणियां करते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News