रूस यूक्रेन हमले पर उठे सवाल- यूक्रेन में नागरिकों की हत्या की जा रही है, पर युद्ध अपराधों की जांच करना इतना कठिन क्यों है?

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 02:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के अभियोजक करीम खान इस बात की जांच शुरू कर रहे हैं कि क्या यूक्रेन में युद्ध अपराध हुए हैं। वह तत्काल सबूतों को संरक्षित करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि लड़ाई जारी है। युद्ध अपराध अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का गंभीर उल्लंघन है, जो युद्ध के संचालन और युद्ध के दौरान नागरिकों और कैदियों के प्रति व्यवहार को विनियमित करने का प्रयास करता है। जैसे-जैसे रूसी सैनिक प्रमुख शहरों में पहुंचे हैं, असैनिक वस्तुओं, जैसे अपार्टमेंट इमारतों, स्कूलों, किंडरगार्टन, अस्पतालों, और तेल और बिजली सुविधाओं पर हमलों की खबरें बढ़ती जा रही हैं। 
 

लड़ाई अब शहरी क्षेत्रों में और गहरी हो रही है - और रूसी सेना यूक्रेनी प्रतिरोध से निराश हो रही है - नागरिकों को नुकसान बहुत अधिक हो सकता है। यूक्रेन आईसीसी की रोम संविधि का पक्षकार नहीं है, लेकिन इसने अपने क्षेत्र में किए गए किसी भी अंतरराष्ट्रीय अपराध पर अदालत के अधिकार क्षेत्र को दो बार स्वीकार किया है। इसमें रूस समर्थक अलगाववादियों या रूसी या यूक्रेनी सैन्य बलों द्वारा किए गए अपराध शामिल हो सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रूस अदालत का सदस्य नहीं है और उसने इसके अधिकार क्षेत्र को स्वीकार नहीं किया है। लेकिन इसका मतलब यह है कि रूस की, अमेरिका की तरह, अदालत के साथ सहयोग करने की बहुत संभावना नहीं है। 
 

युद्ध अपराध क्या है?
यह विचार करने में कि क्या युद्ध अपराध किए गए हैं, कानूनी व्याख्या में झोल है। यही कारण है कि फोरेंसिक आपराधिक जांच सच्चाई को उजागर करने में महत्वपूर्ण है। अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून नागरिकों या उनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाता है, और नागरिकों को कुछ क्षति को सहन करता है। हालांकि, जब नागरिकों या नागरिक वस्तुओं पर जानबूझकर हमलों की बात आती है तो कानून स्पष्ट नहीं है। ये युद्ध अपराध हैं, जब तक कि एक नागरिक वस्तु का उपयोग सैन्य उद्देश्यों के लिए भी नहीं किया जा रहा है और इस तरह एक सैन्य लक्ष्य बन जाता है। अनुपातहीन हमले भी युद्ध अपराध हैं। ये ऐसे हमले हैं जो सैन्य लक्ष्य पर हमला करने के सैन्य लाभ के सापेक्ष बड़ी संख्या में नागरिकों के हताहत होने का कारण बनते हैं। इसलिए, उदाहरण के लिए, इसमें एक अपार्टमेंट इमारत पर एक मिसाइल हमला शामिल हो सकता है जिसमें रूसी सेना को पता था कि सैन्य लाभ कम मिलेगा, लेकिन बड़ी संख्या में नागरिक हताहत होंगे। 
 

अंतर्राष्ट्रीय कानून अंधाधुंध हमलों पर भी रोक लगाता है। इनमें घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में सैन्य लक्ष्यों के खिलाफ कुछ हथियारों का उपयोग करना शामिल हो सकता है, जैसे कि तोपखाने, क्लस्टर युद्ध सामग्री या थर्मोबैरिक ‘‘वैक्यूम'' बम, जिनके व्यापक प्रभाव से नागरिकों को मारने का जोखिम भी होता है। रूसी सैनिकों पर पहले से ही यूक्रेन में नागरिक क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों और वैक्यूम बमों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। 
 

दोनों का इस्तेमाल रूसी सेना ने 1990 के दशक में विनाशकारी चेचन युद्धों में भी किया था। अन्य युद्ध अपराधों में बंदियों की हत्या, यातना, बंधक बनाना, अवैध हिरासत और संपत्ति को नष्ट करना शामिल हैं। दूसरे पक्ष की सैन्य वर्दी (जैसे कि यूक्रेनी वर्दी पहने हुए संभावित रूसी तोड़फोड़ करने वाले), या बिना किसी सैन्य प्रतीक चिन्ह के नागरिक के रूप में किसी को मारना या घायल करना भी एक युद्ध अपराध है (इसमें संभावित रूप से यूक्रेनी नागरिक शामिल हो सकते हैं, जो मोलोटोव कॉकटेल फेंकते हैं)। 
 

अपराध होने की संभावना
यह पहली बार नहीं है जब आईसीसी ने यूक्रेन में कथित अपराधों की जांच की है। खान के पूर्ववर्ती, फतो बेंसौदा ने 2020 में एक प्रारंभिक जांच में पाया कि इस बात पर विश्वास करने का एक उचित आधार है कि 2014 से पूर्वी यूक्रेन और क्रीमिया में युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध किए गए थे। बेंसौडा ने यह संकेत नहीं दिया कि कौन जिम्मेदार था, हालांकि अधिकांश अपराध रूसी सेना (क्रीमिया में) और रूसी समर्थक अलगाववादियों (पूर्वी यूक्रेन में) द्वारा किए जाने की संभावना है। अभियोजक के कार्यालय ने अभी तक न्यायाधीशों से पूर्ण पैमाने पर जांच शुरू करने की अनुमति नहीं मांगी थी। 
 

लेकिन खान ने अब उन निष्कर्षों की पुष्टि कर दी है और मौजूदा संघर्ष को शामिल करते हुए उनकी विस्तारित औपचारिक जांच शुरू करने की इच्छा जताई है। क्रीमिया में, आरोपों में जानबूझकर हत्या और यातना से लेकर यूक्रेनी नागरिकों की रूसी सेना में भर्ती और कब्जे वाले क्षेत्र से नागरिक कैदियों के जबरन स्थानांतरण तक सब कुछ शामिल है। पूर्वी यूक्रेन में, कथित युद्ध अपराधों में हत्या, प्रताड़ना, बलात्कार और हमले शुरू करना शामिल है, जिससे नागरिक हताहत होते हैं। 
 

खान संतुष्ट हैं कि ये कथित अपराध आईसीसी अभियोजन को सही ठहराने के लिए काफी गंभीर हैं, और यूक्रेन और रूस या तो खुद इसकी जांच करने में असमर्थ हैं या अनिच्छुक। यूक्रेन उन क्षेत्रों में संदिग्धों को हिरासत में नहीं ले सकता, जिन पर उसका नियंत्रण नहीं है, जबकि रूस किसी के खिलाफ मुकदमा चलाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखता है। हालांकि, आईसीसी के पास आक्रामकता के अंतरराष्ट्रीय अपराध पर अधिकार क्षेत्र नहीं है - यानी यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी हमले पर मुकदमा चलाने का अधिकार।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News