रॉक एंड रोल के दिग्गज कलाकार चक बेरी का 90 साल की उम्र में निधन

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2017 - 02:20 PM (IST)

वाशिंगटन: संगीत की विधा ‘रॉक एन रोल’ की शुरुआत करने वाले चक बेरी का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मिसौरी पुलिस ने शनिवार (18/03/2017)  को फेसबुक पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी थी। इस दिग्गज संगीतकार को चक बेरी के नाम से भी जाना जाता था।

गिटार वादक एवं गायक चक बेरी को 50 से 60 के दशक के बीच ‘‘रोल ओवर बिथोवन’’ और ‘‘स्वीट लिटिल सिक्सटीन’’ जैसे हिट गानों के लिए याद किया जाता है। उन्होंने ‘रॉक एन रोल’ विधा को नया रूप दिया था। उन्होंने रॉक संगीत के लिए तीन योगदान दिए हैं, जिनमें एक अनूठा स्वेगर, प्राथमिक मेलोडिक तत्व  के रूप में गिटार पर एक रफ फोकस और गीत लेखन और कहानी को बयां करने वाली कहानी पर जोर देना शामिल हैं।


मिसौरी के सेंट लुई में 18 अक्टूबर 1926 में बेरी का जन्म हुआ था। एक मध्य वर्गीय अफ्रीकी-अमरीकी परिवार में जन्मे बेरी की बचपन से ही संगीत में रुचि थी। उन्होंने अपना पहला प्रदर्शन 1941 में समनर हाई स्कूल के मंच पर दिया था। जब बेरी हाई स्कूल में थे तो उन्हें हथियार चोरी के आरोप में दोषी पाया गया और उन्हें 1944 से 1947 तक सुधारगृह में रहना पड़ा था। वहां से निकलने के बाद बेरी ने शादी कर ली और एक ऑटोमोबाइल के प्लांट में काम करने लगे थे। वहां पर काम करने में उनका मन नहीं लग रहा था जिसके बाद उन्होंने संगीत में कदम रख अपनी एक पहचान बनाई। उनका पहला गाना 1955 में रिलीज हुआ था। बेरी वो पहले व्यक्ति थे जिन्हे 1986 में रॉक एंड रोल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। बेरी को 1984 में ग्रैमी अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News