ये महिला दिन में 16 बार देखती हैं सूर्योदय

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 11:32 AM (IST)

वॉशिंगटनः नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्‍टीना कोच अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा दिन बिताने वाली महिला का रिकार्ड बनाने की तैयारी में हैं। वह 14 मार्च, 2019 को अंतरिक्ष में गई थीं और 06 फरवरी, 2020 को अपनी अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर सकती हैं। वह अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने का रिकॉर्ड बनाएंगी। क्रिस्‍टीना को महज 6 महीने के मिशन पर अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर भेजा गया था। हालांकि बाद में यह मिशन यह कह कर आगे बढ़ा दिया गया कि अभी क्रिस्‍टीना को अंतरिक्ष से और आंकड़े जुटाने हैं।

PunjabKesari

अभी उन्‍हें वहां कई बार स्‍पेसवॉक करना है। क्रिस्‍टीना इस समय 40 वर्ष की हैं।खास बात यह है कि धरती से करीब 408 किलोमीटर ऊपर स्थित अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन र वह हर दिन 16 बार सूर्योदय का नजारा देखती हैं। क्रिस्‍टीना वहां हर 90 मिनट पर एक सूर्योदय देखती हैं। इस तरह देखा जाए तो वह हर दिन 16 बार सूर्योदय देखती हैं। क्रिस्‍टीना के साथ एक अन्‍य उपलब्धि भी जुड़ी हुई है। वह यह है कि अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में वह और एक अन्‍य अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर ऐसी दो महिलाएं है जिन्‍होंने बिना किसी पुरुष साथी के अक्‍टूबर, 2019 में अंतरिक्ष में पहली बार स्‍पेसवॉक किया था।

PunjabKesari

वह अमेरिका के मिशिगन में पैदा हुईं। उन्‍होंने नॉर्थ कैरोलिना स्‍टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया है। नासा में उनका चयन 2013 में हुआ था। उनकी ट्रेनिंग 2015 तक चली। क्रिस्‍टीना अपने खाली समय का पूरी तरह आनंद उठाती हैं। इस बीच वह अंतरिक्ष और धरती की फोटो खींचती हैं व टीवी पर कार्यक्रम देखने का लुत्‍फ उठाती हैं। उन्‍हें योगा, रॉक क्‍लाइंबिंग, सर्फिंग, पैडलिंग, दौड़ना पसंद है. इसके अलावा उन्‍हें समाज सेवा में भी रुचि है।
PunjabKesari

बता दें कि क्रिस्‍टीना से पहले 2017 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) की अंतरिक्ष यात्री पेगी व्‍हिटसन ने अंतरिक्ष में 289 दिन, पांच घंटे और एक मिनट बिताए थे। वहीं पुरुषों में अंतरिक्ष में सबसे अधिक रहने का रिकॉर्ड अंतरिक्ष यात्री स्‍कॉट केली के नाम है. वह अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर 340 दिन बिता चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News