चीनी युद्धक विमान ने जुलाई में दूसरी बार ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में की घुसपैठ

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 11:24 AM (IST)

बीजिंगः ताइवान जलडमरूमध्य में बढ़ते तनाव के बीच चीन द्वीपीय क्षेत्र ताइवान को डराने के लिए लड़ाकू विमानों को इसके हवाई क्षेत्र में भेज रहा है। इस महीने दूसरी बार  चीनी लड़ाकू विमानों ने इस स्वायत्त क्षेत्र में घुसपैठ की है। ताइवान  के  राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार क पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान ताइवान के ADIZ के दक्षिण-पश्चिम कोने में घुस गया जिसका ताइवान ने करार जवाब दिया। ADIZ एक ऐसा क्षेत्र है जो किसी देश के हवाई क्षेत्र से आगे तक फैला होता है, जहां हवाई यातायात नियंत्रक आने वाले विमानों से अपनी पहचान करने के लिए कहते हैं।

 

जवाबी कार्रवाई में ताइवान ने विमान भेजा, रेडियो चेतावनी जारी की, और PLAAF  को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों को तैनात किया। इस महीने अब तक 2 जुलाई और 3 जुलाई को ताइवान के पहचान क्षेत्र में चीनी विमानों को ट्रैक किया गया है, जिसमें धीमी गति से उड़ने वाले टर्बोप्रॉप शामिल हैं।  ताइवान न्यूज ने राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए  बताया कि चीनी विमानों को ताइवान के पहचान क्षेत्र में जून में 10 बार, मई में 18 बार, अप्रैल में 22 बार, मार्च में 18 बार, फरवरी में 17 बार और जनवरी में 27 बार ट्रैक किया गया था।

 

बता दें कि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित  24 मिलियन आबादी वाले लोकतांत्रिक देश ताइवान पर चीन पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है और इस पर बलपूर्वक कब्जे की धमकी भी दे चुका है।  चीन का ताइवान पर दबाव बनाने का क्रम लगातार जारी है और यही वजह है कि चीनी युद्धक विमान बार-बार ताइवान के रक्षा क्षेत्र में घुसपैठ कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News