बाज नहीं आ रहा चीनः ताइवान रक्षा क्षेत्र में फिर भेजा युद्धक विमान, 12 दिन में 7वीं बार की घुसपैठ

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 12:35 PM (IST)

ताइपे: चीन अपने सभी पड़ोसी देशों के लिए खतरा बना हुआ है। इस बीच मेरिका की ताइवान से बढ़ती दोस्ती चीन को रास नहीं आ रही है। अमेरिका से निकटता के बाद चीन की ताइवान के खिलाफ कार्रवाईयां बढ़ गई हैं जिसके चलते  दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। हालात इस कद्र बिगड़ चुके हैं कि चीन बार-बार ताइवान के रक्षा क्षेत्रों में घुसपैठ कर उसे उकसा रहा है। ताइवान स्ट्रेट में तनाव बढ़ने के बीच एक और घटना में मंगलवार को एक चीनी सैन्य विमान ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश कर गया।

 

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार सिंगल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) शानक्सी Y-8 इलेक्ट्रॉनिक युद्धक विमान ने ताइवान के ADIZ के दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरी। जवाब में, ताइवान ने लड़ाकू विमानों को रवाना किया, रेडियो चेतावनी जारी की, और पीएलएएएएफ विमानों को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों को तैनात किया। वायु रक्षा पहचान क्षेत्र प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली हैं जो देशों को उनके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ का पता लगाने में मदद करती हैं।

 

ताइवान समाचार  के अनुसार इस मई महीने में  बीजिंग ने 2, 4, 6, 7, 8, और 11 मई को ताइवान के रक्षा क्षेत्र में  घुसपैठ कर चुका है ।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल के मध्य सितंबर के बाद से बीजिंग ने ताइवान के ADIZ में नियमित रूप से विमानों को भेजकर अपने ग्रे-ज़ोन रणनीति को आगे बढ़ाया है ।पिछले कुछ महीनों में ताइवान ने चीनी युद्धक विमानों द्वारा लगभग रोजाना ADIZ में घुसपैठ की सूचना दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News