200 किमी दूर बैठे चीनी डॉक्टरों ने 5जी तकनीक से की सफल सर्जरी

6/12/2019 10:37:46 AM

बीजिंगः चीन की तकनीकी सफलता की एक और मिसाल सामने आई है जिसे जानकर दुनिया दंग रह गई। यहां के डॉक्टरों ने 200 किमी दूर बैठकर गॉल ब्लेडर की समस्या से जूझ रहे मरीज की 5जी नेटवर्क तकनीक से रिमोट सर्जरी की। चीनी मीडिया की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में यह सर्जरी लगभग एक घंटे तक चली।

PunjabKesari

लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेकटोमी नामक इस सर्जरी के लिए दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल ने 6 जून को 5जी नेटवर्क के लिए लाइसेंस प्राप्त किया। यह सर्जरी 5जी इंटरनेट कनेक्शन की प्रक्रिया में ही संभव हो सकी। सर्जरी शेओन्गजिया फॉरेस्ट्री जिला के ताइहे अस्पताल की ब्रांच में हुई जिसे 200 किमी दूर शियान शहर से लाइव फीड के माध्यम से रिमोट के जरिए अंजाम दिया गया।

PunjabKesari

डॉक्टरों ने कहा, 5जी तकनीक का धन्यवाद देना चाहिए, जिसने नेटवर्क में कोई बाधा नहीं पहुंचाने दी। सर्जरी के बाद मरीज की स्थिति बेहतर है। चाइना मोबाइल की हुबेई ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारी गुई कुनपेंग ने कहा, 5जी तकनीक साफ वीडियो और तस्वीरों की गारंटी देती है। इसमें सेकंड भर की देरी नहीं होती।

PunjabKesari

नेटवर्क के दम पर डॉक्टर मरीज से दूरी की परवाह किए बिना रिमोट से सर्जरी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमारी ब्रांच ने 300 5जी बेस स्टेशन बनाए हैं। इससे दूरस्थ शहरों व ग्रामीण इलाकों में भी तेज इंटरनेट की सुविधा मिली है।


Tanuja

Related News