ब्रिटेन में चीनी छात्रों की एंट्री पर बैन की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 04:07 PM (IST)

लंदन: चीन की हरकतों की वजह से चीनी छात्रों को मुसीबत का समाना करना पड़ सकता है।  ब्रिटेन में  चीनी छात्नों  की एंट्री बैन हो सकती है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन सरकार  चीन द्वारा उत्पन्न ‘इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी’ (IP) चोरी के खतरे को देखते हुए ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में चीनी छात्रों पर रोक लगा सकती है। 

 
ब्रिटेन सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विषयों पर अध्ययन करने के इच्छुक विदेशी आवेदकों पर रोक लगा सकती है।  ब्रिटेन को अंदेशा है कि उसकी ‘इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी’ चोरी करने की कोशिश की जा रही हैं। बताया जा रहा है राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के मंत्रियों ने इस बाबत बन रही पॉलिसी पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।  इतना ही नहीं पहले से ही अध्यन करने वालों में भी जिनकी गतिविधियां संदिग्ध लगेंगी उनका भी वीजा रद्द कर दिया जाएगा। 

 

कहा जा रहा है कि यह कदम ब्रिटेन की टॉप रिसर्च लैब से बीते दिनों ‘इंटलेक्चुआल प्रॉपर्टी’ चोरी होने की पुष्टि के बाद उठाया गया है। अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ने चीनी छात्रों पर आईपी चोरी का आरोप लगाया है।सूत्रों के मुताबिक चोरी की इन कोशिशों के बीच एकैडमिक टेक्नोलॉजी एप्रूवल स्कीम (ATAS) का विस्तार किया जा रहा है। 

 

एक रिपोर्ट में पाया गया है कि ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे 900 स्नातक के छात्र चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी  से जुड़े हुए हैं।  ये 33 ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में रिसर्च कर रहे हैं।  2018-19 में ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत सभी स्नातकोत्तर छात्रों में से चीनी छात्रों की संख्या 12 प्रतिशत थी।  अब इनमें से सैकड़ों छात्रों पर प्रतिबंध लग सकता है । बता दें कि मई में अमेरिका द्वारा ऐसा ही कदम उठाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News