सात दिन में 5वीं बार ताइवान की सीमा में घुसा चीनी लड़ाकू विमान, बढ़ा तनाव

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 01:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  अमेरिका की ताइवान के साथ बढ़ती दोस्ती के कारण भड़का चीन बार-बार तइपे को धमकाने से बाज नहीं आ रहा है जिस कारण दोनों देशों के  बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ताइवान  पर दबाव बढ़ाने के लिए चीन  ने इस महीने में 5वीं बार तइपे की सीमाओं में घुसपैठ कर आक्रामकता की हदें पार कर दी हैं। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार एक चीनी Y-8  लड़ाकू विमान ने शनिवार को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के दक्षिणी-पश्चिमी खंड में प्रवेश किया।   चीनी विमान   दक्षिण चीन सागर में ताइवान द्वारा नियंत्रित ताइवान और डोंग्शा द्वीप समूह के बीच हवाई क्षेत्र में घुसा।

 

मंत्रालय ने कहा कि ताइवान सेना ने तब तक चीनी फाइटर जेट का अपने फाइटर जेट से पीछा किया, जब तक वह सीमा से छोड़ भाग नहीं खड़े हुए। इस दौरान वह रेडियो पर लगातार वार्निंग देते रहे और एयर डिफेंस को मोबलाइज करते रहे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायु रक्षा पहचान क्षेत्र प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली हैं जो देशों को उनके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ का पता लगाने में मदद करती हैं। इस तरह के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी विमान को अपने मार्ग और उद्देश्य को "मेजबान" राष्ट्र को रिपोर्ट करना चाहिए।  हालांकि क्षेत्रों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है और पायलट इस तरह की अधिसूचना बनाने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं।

 

रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में यह पांचवीं बार है। इस तरह की घटना 1 फरवरी, 2, 4 और 5 को हुई थी। बीजिंग में ताइपे पर दबाव बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। बता दें कि हाल ही में, चीन ने धमकी दी कि "ताइवान की स्वतंत्रता" का मतलब युद्ध है। चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने 28 जनवरी को "ताइवान की आज़ादी" चाहने वाले लोगों को आगाह किया और कहा कि "जो लोग आग से खेलते हैं वे खुद को आग लगा लेंगे, और 'ताइवान स्वतंत्रता' की तलाश का मतलब युद्ध के अलावा कुछ भी नहीं है"।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News