रबड़ के डेंगू में ताइवान स्ट्रेट पार करने वाला चीनी घुसपैठिया गिरप्तार

2021-05-04T15:23:33.223

इंटरनेशनल डेस्क: ताइवान की पुलिस ने एक चीनी व्यक्ति को  ताइवान स्ट्रेट में अवैध घुसपैठ के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस शख्स ने ‘स्वतंत्रता और लोकतंत्र’ की तलाश में छोटे से रबड़ के डेंगू में अत्यधिक सैन्यीकृत ताइवान जलडमरूमध्य को पार कर लिया । पुलिस कप्तान के अनुसार  शिओ झोउ नाम के व्यक्ति को शुक्रवार देर शाम चीन के पूर्वी तट पर फ़ुज़ियान प्रांत से पानी की लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) की दूरी पार करने के बाद ताइचुंग बंदरगाह के पास देखा गया।पुलिस को बताया कि झोउ को शनिवार तड़के हिरासत में लिया गया । 

 

गौरतलब बात यह है कि दुनिया के सबसे सैन्यीकृत स्ट्रिप्स में से एक ताइवान स्ट्रेट को चीनी और ताइवानी दोनों नौसेनाओं द्वारा गश्त किया जाता है। हाल ही में अमेरिकी रक्षा विभाग के आकलन के अनुसार, अकेले चीन के पास 255 से अधिक तटरक्षक जहाज और क्षेत्र में दर्जनों भारी-सशस्त्र नौसैनिक जहाज हैं। हालांकि, ताइवान लोगों को आधिकारिक तौर पर शरण का दावा करने की अनुमति नहीं देता है और किसी को भी देश में अवैध घुसपैठ का दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की जेल और 90,000 न्यू ताइवान डॉलर का जुर्माना लगाया जाता है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार झोउ के खिलाफ ताइवान के राष्ट्रीय सुरक्षा और आव्रजन कानूनों का उल्लंघन करने के लिए जांच की जा रही है ।

 

हाल के महीनों में  बीजिंग द्वारा स्व-शासित द्वीप के चारों ओर हवा और नौसैनिक अभ्यास शुरू करने पर ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। कम्युनिस्ट पार्टी इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानती है और इसने इसे चीन के साथ पुनः मिलाने की कसम खाई है । दूसरी ओर, ताइपे ने अमेरिका सहित लोकतांत्रिक देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को बढ़ाकर चीनी आक्रामकता का मुकाबला किया है, जिसका बीजिंग द्वारा बार-बार विरोध किया गया है। चीन ने धमकी दी है कि “ताइवान की स्वतंत्रता” का मतलब युद्ध है। चीन ने हाल ही में तीन युद्धपोतों को चालू किया है, जिसमें एक बड़ा उभयचर हमला जहाज भी शामिल है, जो उन्हें दक्षिण चीन सागर को कवर करने वाले बेड़े में जोड़ता है।


Content Writer

Tanuja

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static