चीन का सरकारी मीडिया हांगकांग प्रदर्शनकारियों पर सख्त रूख अपनाने के पक्ष में

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 12:01 PM (IST)

बीजिंग: चीन के सरकारी मीडिया ने सोमवार को हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ ‘सख्त रुख' अपनाने की मांग की। बीजिंग ने इस अर्द्ध स्वायत्त शहर पर और कड़ा नियंत्रण करने की योजना बनाई जिसके बाद सप्ताहांत पर हिंसा की घटनाएं हुई। प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के हांगकांग स्थित क्षेत्रीय ब्यूरो में तोड़फोड़ की। यह सप्ताहांत भी बेहद अशांत रहा और बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां हुई।

 

इस दौरान लोकतंत्र समर्थक एक सांसद पर हमला भी हुआ। सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने संपादकीय में लिखा, ‘‘हांगकांग में हिंसा तेज हो गई है। ऐेसे में कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए सख्त रुख अपनाने की जरूरत है।'' राष्ट्रवादी टैबलॉइड ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को संपादकीय में लिखा, ‘‘ उन्हें असफल होना ही है क्योंकि उनकी हिंसा का जवाब कानून पूरी मजबूती के साथ देगा।'' साथ ही इसमें हांगकांग की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से शिन्हुआ कार्यालय में तोड़फोड़ करने वाली भीड़ को जल्द से जल्द न्याय के कटघरे में लाने की मांग की गई। संपादकीय में चाकू से हमले की घटना का कोई जिक्र नहीं था।

 

दरअसल हांगकांग में एक हमलावर ने कुछ लोगों पर चाकू से हमला किया और लोकतंत्र समर्थक एक नेता का कान चबा लिया। हमले में पांच लोग घायल हो गए जिनमें से दो की हालत बेहद नाजुक है। टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि हमलावर जिला पार्षद एंड्रयू चियू के कान को चबा रहा है। हमलावर लोगों पर हमला करने के बाद भागने की फिराक में था और चियू ने उसे पकड़ने की कोशिश की थी। घटना के बाद लोगों ने उसे पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया। बीजिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं से चार दिन की मुलाकात के बाद शुक्रवार को कहा था कि हांगकांग पर अपने अधिकार को चुनौती वह किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं करेगा। चीन ने यह भी कहा कि वह इस शहर में देशभक्ति की भावना बढ़ाने की योजनाएं लेकर आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News