पाकिस्तान ने मसीहा दोस्त को दिया झटका, चीनी फर्म को किया ब्लैकलिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 01:30 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने अपने मसीहा दोस्त को झटका देते हुए एक चीनी कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। पाकिस्तान ने सरकारी परियोजना में बोली के दौरान फर्जी दस्तावेज जमा करने के आरोप में चीनी फर्म को एक माह के लिए सरकारी टेंडर में भाग लेने से रोक दिया है। इस चीनी फर्म को ऐसे समय पर ब्लैकलिस्ट किया गया है, जब पाकिस्तान और चीन के बीच  दोस्ती में दरार देखने को मिल रही है।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की नेशनल ट्रांसमिशन एंड डिस्पैच कंपनी (NTDC) की एक परियोजना की बोली के दौरान जाली कागजात जमा करने के लिए चीनी फर्म को काली सूची में डाला गया है।

 

NTDC  के महाप्रबंध के मुताबिक पाकिस्तान में चीन की कई कंपनियां बुनियादी ढ़ांचे और बिजली परियोजनाओं पर काम कर रही हैं।  पाकिस्तान में एक चीनी कॉरपोरेशन को पाकिस्तान की नेशनल ट्रांसमिशन एंड डिस्पैच कंपनी  द्वारा एक महीने के लिए किसी भी टेंडर में भाग लेने से बैन कर दिया गया है। डॉन अखबार के मुताबिक एक प्रोजेक्ट की बोली प्रक्रिया के दौरान संबंधित विभाग को फर्जी कागजात जमा करने के आरोप में पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय की एक सरकारी स्वामित्व कंपनी ने चीनी फर्म को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। NTDC के जनरल मैनेजर ने एक पत्र में लिखा है, "चीनी फर्म को जाली और नकली दस्तावेज जमा करने के कारण एक महीने की अवधि के लिए तत्काल प्रभाव से सभी एनटीडीसी बोली/टेंडर प्रक्रिया में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।"

 

इसके अलावा कई उच्च सरकारी अधिकारियों में चीनी फर्म को प्रतिबंध करने की नोटिस की कॉपियां बांटी गई है। जिसमें एनटीडीसी के प्रबंध निदेशक, जल और बिजली विकास प्राधिकरण के प्रमुख और पाकिस्तान इंजीनियरिंग परिषद को भी ये पत्र थमाया गया। नेशनल इंजीनियरिंग सर्विसेज पाकिस्तान और पब्लिक प्रोक्योरमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी के एमडी साथ ही सभी बिजली वितरण फर्मों के सीईओ और सेंट्रल पावर परचेजिंग एजेंसी-गारंटी (CPPA-G) को भी पत्र दिया गया। जिसमें कहा गया वर्तमान में चल रही किसी भी परियोजना में इस चीनी फर्म का टेंडर नहीं लागू होगा।  

 
NTDC के अनुसार, हाल ही में, 720 मेगावाट ‘करोट हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट’ की ट्रांसमिशन लाइन परियोजना का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। पाकिस्तानी अखबार द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, चीन का थ्री गोरजेस कॉरपोरेशन 720-मेगावाट करोट जलविद्युत परियोजना का निर्माण कर रहा है, जो कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के हिस्से के रूप में पंजाब के कहुटा के करोट गांव में स्थित है। परियोजना की लागत $ 1.72 बिलियन होने की उम्मीद है, शुरुआत में यह दिसंबर 2021 में पूरी होने वाली थी। हालांकि COVID-19 महामारी में लंबे समय तक लॉकडाउन लगने के बाद प्रतिबंधों के कारण परियोजना में थोड़ी देरी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News