हांगकांग के लोकतंत्र को कुचल रही चीन की कम्युनिस्ट पार्टी

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 01:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : हांगकांग में लोकतंत्र को कुचलने के लिए चीन हर कोशिश को सफल करने में लगा हुआ है। चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National security law) लागू करने के एक साल के भीतर कठोर चुनावी प्रणाली सुधार के लिए एक विधायी प्रक्रिया शुरू कर दी है। चीन का यह कदम हांगकांग में उसके खिलाफ हो रहे राजनीतिक विरोध को कम कर सकता है। एक अमेरिकी समाचार पेपर के मुताबिक चीन ने शहर की सामान्य रूप से विवादास्पद राजनीति में एक मूलभूत बदलाव की योजना बनाई है।

 

कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की कि चीन की राष्ट्रीय विधायिका ने हांगकांग में चुनाव नियमों को फिर से लिखने की योजना बनाई है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह क्षेत्र देशभक्तों द्वारा चलाया जाए, जिसे बीजिंग राष्ट्रीय सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादार लोगों के रूप में परिभाषित कर सके। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय निंदा के बावजूद चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने 11 मार्च को हांगकांग की चुनावी प्रणाली के सुधार पर एक विवादास्पद प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसे लेकर आलोचकों का कहना है कि, इससे विरोधी स्वर और तेज हो सकते हैं ।

 

लेकिन CCP पार्टी के अधिकारियों ने "हांगकांग विशेषताओं के साथ एक नई लोकतांत्रिक प्रणाली" के उद्भव की सराहना की है। नेशनल रिव्यू के लिए लिखने वाले जियानली यांग और आरोन रोड्स का कहना है कि वास्तव में जो चुनावी प्रणाली हांगकांग में लाई जा रही है वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी विशेषताओं के साथ हांगकांग में एक एक नया सुधार लाएगी। अनुमोदित परिवर्तन हांगकांग के चुनावी मामलों के आयोग (ईएसी) के ऐसे तरीकों को पुनर्गठित करेंगे जो सीसीपी के चुनावी प्रक्रियाओं पर नियंत्रण को मजबूत करेंगे।

 

उधर, आलोचका मानना है कि चीन ने अपने अ‌र्द्ध स्वायत्तता वाले हांगकांग में चुनाव व्यवस्था में नए नियमों को लागू करते हुए यहां विरोधियों की आवाज दबाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद चीन का यह दूसरा पैंतरा है जिसमें लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया जा रहा है। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं ने एक पत्र भी जारी किया है, जिसे '2021 हांगकांग चार्टर' का नाम दिया है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि हांगकांग के स्थानीय निवासी तेजी से पलायन कर रहे हैं। जो यहां रह रहे हैं, वे राजनीतिक हालातों से डरे हुए हैं।

 

लोकतंत्र समर्थकों का कहना है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने 2021 में चुनाव सुधार के नाम पर देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को पूरी तरह खत्म कर दिया है। ये सुधार 'एक देश, दो विधान' की व्यवस्था के ताबूत में आखिरी कील साबित होंगे। इसलिए अब हमने दुनियाभर के अपने समर्थकों से चीन के खिलाफ मुहिम छेड़ने की अपील की है, जिससे हांगकांग की स्वायत्तता और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बचाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News