चीन में बैंकों ने 90 दिन तक पैसे निकालने पर लगाई रोक, विरोध में सड़कों पर उतरे हजारों लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 05:40 PM (IST)

बीजिंगः चीन में शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी   बुरी तरह फेल होने से यहां छोटे बैंकों की हालत बेहद  ख़राब है।  बैंकों पर भारी दबाव होने  कारण जमा राशि की निकासी पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। हालात इतने खराब हैं कि हजारों ग्राहक अपने अकाउंट से  ही पैसे निकालने के लिए परेशान हो रहे हैं। बैंकों द्वारा उनका जमा धन फ्रीज करने कारण लोग अब सड़कों पर उतर आए हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं चीनी अधिकारियों ने  हेनान प्रान्त के  केंद्रीय बैंक के बाहर  शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन कर रहे करीब 3000  लोगों को हिंसक रूप से तितर-बितर कर दिया।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल महीने से ही चीन के मध्य हेनान प्रांत के चीनी शहर झेंग्झौ  में चार ग्रामीण बैंकों ने लाखों डॉलर की जमा राशि को फ्रीज कर दिया है  और 90 दिनों के लिए किसी भी तरह के निकासी पर रोक लगा दी है। जिससे निकासी न होने से हजारों ग्राहकों को जीवन यापन में संकट पैदा हो गया है। जिसको ध्यान में रखते हुए चीन के हजारों जमाकर्ता देश के केंद्रीय बैंक, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की झेंग्झौ शाखा के बाहर एकत्र होकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसे चीनी पुलिस द्वारा बलपूर्वक कुचलने का प्रयास किया गया। चीनी मीडिया के ही आँकड़ों के अनुसार, हेनान प्रान्त में छोटे बैंकों में बैंकों में कुल जमा की कीमत 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक हो सकती है।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  कोरोना की वजह से चीनी अर्थव्यवस्था इस समय आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है। वहीं भीड़ स्थानीय अधिकारियों द्वारा कथित भ्रष्टाचार को भी जिम्मेदार मानते हुए उनके खिलाफ भी सड़कों पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन कर रही है और अपनी जमा राशि को फ्रीज करने वाले बैंकों से अपनी जीवन भर की बचत वापस करने की माँग कर रही है। वहीं सादे कपड़ों में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया और जिससे कई लोग गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं।

 

 चीनी बैंक ग्राहकों को जमा राशि वापस  लौटाने को हुए तैयार
इस बीच खबर है कि मध्य चीन के हेनान और अनहुई प्रांतों में वित्तीय नियामकों ने कुछ बैंक ग्राहकों को उनकी जमा राशि वापस देने का वादा किया है। जमा राशि वापस करने का यह वादा रविवार को खातों पर रोक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद किया गया। अधिकारियों ने सोमवार देर रात जारी बयान में कहा कि 50,000 युआन (लगभग 7,400 अमरीकी डालर) या उससे कम जमा राशि वाले ग्राहकों को प्रतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिक जमा राशि वाले अन्य लोगों को उनकी राशि बाद में मिलेगी। अधिकारियों ने हालांकि इसकी कोई तिथि नहीं बतायी। बैंकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन ने व्यापक ध्यान आकर्षित किया क्योंकि गुस्साए जमाकर्ताओं ने छह ग्रामीण बैंकों से अपनी धनराशि वापस पाने की कोशिश करने के लिए हेनान के झेंग्झौ जाने की कोशिश की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News