चीनः वुहान शहर में अजीबोगरीब जानवरों को खाते हैं लोग

punjabkesari.in Sunday, Jan 26, 2020 - 07:56 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। जिस कारण लोगों की चिंता बढ़ गई है। चीन, पाकिस्तान, अमेरिका सहित कई देश इस वायरस को लेकर अपने यहां पहले ही एलर्ट घोषित कर चुके हैं। सबसे पहले ये वायरस चीन में पाया गया, उसके बाद से ही वहां पर एलर्ट जारी कर दिया गया हैं। इस वायरस से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोगों का अलग-अलग देशों में इससे पीड़ित हो रहे है, जिनका इलाज चल रहा है।

 

लेकिन हम आप को बता दे कि, चीन के किस बाजार से इस वायरस के फैलने की सबसे अधिक संभावनाएं जताई जा रही हैं। चीन के वुहान शहर में इससे जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है। चीनी मीडिया के मुताबिक वुहान के हुआनान सीफूड बाजार की कड़ी निगरानी की जा रही है, जिसके बारे में चीनी अधिकारियों ने कहा कि जिस वायरस से अभी तक लोग मारे जा चुके हैं और सैकड़ों प्रभावित हैं। अनुमान है कि वह इसी खाद्य बाजार में बेचे गए एक जंगली जानवर से फैला है, इसके बाद ये अब दूसरे देशों में भी फैल चुका है।

 

इंटरनेट पर उपलब्ध रेट लिस्ट के अनुसार यहां जीवित लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िया, सलामैंडर, सांप, चूहे, मोर, साही और ऊंट के मांस सहित 112 आइटम उपलब्ध हैं। जैसे भारत में ताजा कटा हुआ फल कहकर दुकानदार अपने सामान बेचते हैं ठीक उसी तरह से इस बाजार में भी ताजा कटा हुआ, जमा हुआ और आपके दरवाजे तक, पहुंचाने की जिम्मेदारी लेकर इन जानवरों की मांस बेची जाती है। 

 

इससे पहले भी चीन में फैलीं जानलेवा महामारियों का कारण भी जंगली जानवर ही थे। गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (सार्स) चीन में कस्तूरी बिलाव खाने से संबंधित था। ताजा वायरस के प्रकोप से चीनी अधिकारियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। ये माना जा रहा है कि यहां वन्यजीव तस्करी की निगरानी में ढिलाई बरती गई जिसकी वजह से ये प्रदूषित जंगली जानवर मार्केट में बेचे गए और लोगों ने इसका सेवन किया उसके बाद वो बीमार हुए।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News