ताइवान से नजदीकी बढ़ा रहे अमेरिका को चीन ने दी धमकी-नैन्सी पेलोसी का तइपे जाना पड़ेगा महंगा

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 05:30 PM (IST)

 बीजिंगः चीन ने ताइवान से नजदीकियां बढ़ा रहे अमेरिका के सामने राजनयिक विरोध दर्ज कराते हुए कड़ी चेतावनी दी कि यदि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया तो ठीक नहीं होगा। अमेरिका के ऐसा करने पर चीन कड़े कदम उठाएगा। चीन ने यह भी कहा कि इस तरह की यात्रा से बीजिंग और वाशिंगटन के संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि चीन पेलोसी की इस नियोजित यात्रा का मजबूती से विरोध करता है। अमेरिका नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे को तुरंत रद्द करे। ताइवान के साथ आधिकारिक बातचीत बंद करे। झाओ ने यह भी कहा कि अमेरिका ताइवान के स्‍वतंत्र बलों का समर्थन नहीं करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करे। लिजियन ने आगे कहा कि यदि अमेरिका ताइवान में दिलचस्‍पी बढ़ाता है तो चीन अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाएगा। इससे पैदा हुए नतीजों की जिम्‍मेदारी पूरी तरह अमेरिका की होगी।

 

उन्‍होंने कहा कि हम केवल अपनी स्थिति को स्‍पष्‍ट कर रहे हैं। यदि नैन्सी पेलोसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो चीन कड़े कदम उठाएगा। दरअसल  ताइवान को  चीन अपना हिस्‍सा बताता है। चीन की ओर से बार बार ताइवान को एकीकृत किए जाने की चेतावन‍ियां सामने आ चुकी हैं। हाल के महीनों में चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को तेज कर दिया है। ताइवान के राजनेताओं की ओर से यह भी आशंकाएं जताई गई हैं कि यूक्रेन पर रूसी हमले की तरह ही चीन भी उनके भूभाग पर हमला करने की कोशिश कर सकता है। 

 

इस बीच फिलीपीन और ताइवान के वैज्ञानिकों ने चीन की  क्रामक गतिविध‍ि पर चिंता जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने चीन का एक तटरक्षक पोत फिलीपीन और ताइवान के वैज्ञानिकों की एक शोध नौका के पास कई दिनों तक मंडराता रहा। इससे वैज्ञानिक खौफजदा रहे। वैज्ञानिकों का यह पोत समुद्र के भीतर भूकंपीय घटनाओं के बारे में अध्‍ययन कर रहा था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News