चीन ने फिर 'दोस्‍त' नेपाल को दिया धोखा, PLA ने बिना  बताए सीमा पर लगा दी बाड़

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 03:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की  भारत के पड़ोसी देशो पर कब्जे को लेकर नई साजिश सामने आई है।  चीन ने अब अपने 'दोस्‍त' नेपाल के खिलाफ एक और चाल चली है। चीन ने नेपाल से लगती सीमा पर बिना सलाह के ही बाड़ लगाना शुरू किया है। बताया जा रहा है कि चीन नेपाल के गोरखा जिले के दाशगज्‍जा इलाके में सीमा पर बाड़ लगा रहा है। यही नहीं चीन ने इस इलाके में नेपाली लोगों के सीमा पार आने-जाने पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिया है।

 

इससे पहले चीन ने हुमला जिले में नेपाल की जमीन पर कब्‍जा कर लिया था और वहां अपनी सैन्‍य चौकी बना ली थी।चीन का दावा है कि नेपाल उसका घनिष्‍ठ मित्र देश है लेकिन अब ड्रैगन दोस्‍त को ही आंखें दिखा रहा है। खुफिया रिपोर्टों के मुताबिक चीन नेपाल के हुमला में सीमा पर लगे पिलर के बाहर जाकर घरों का निर्माण किया है जो नेपाल के इलाके में आता है। सीमा पर एकतरफा बाड़ लगाने की खबरों के आने के बाद अब नेपाल के सरकारी प्रवक्‍ता ने कहा है कि दोनों देशों ने 1414 किमी लंबी सीमा की संयुक्‍त जांच करने का फैसला किया है।

 

 चीन और नेपाल दोनों ही एक संयुक्‍त दल को तैनात करेंगे। यह दल सीमा पर लगे पिलर की जांच करेंगे। प्रवक्‍ता ने कहा कि दोनों ही पक्ष आपसी विचार को फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। इससे पहले खुलासा हुआ था कि चीन ने गोरखा जिले में रुइला बॉर्डर प्‍वाइंट पर एक बाड़ लगा दी है। इसके बारे में नेपाली पक्ष को चीन ने कुछ भी नहीं बताया। इससे पहले बीबीसी ने खुलासा किया था कि चीन नेपाल से लगती सीमा पर अतिक्रमण करने के अभियान में जुट गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News