चीन ने कनाडा से कहा, हुवावेई के सीएफओ को करे रिहा

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 07:18 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने कनाडा सरकार से दूरसंचार कंपनी हुवावेई की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोउ को रिहा करने को कहा है। एक अदालत बुधवार को चीन की दूरसंचार कंपनी की वरिष्ठ अधिकारी के अमेरिका को प्रत्यर्पण पर फैसला सुनाएगी। मेंग (48) चीन की कंपनी संस्थापक रेन झेंगफेई की पुत्री हैं और निदेशक मंडल में डिप्टी चेयरपर्सन (उप-प्रमुख) हैं। अमेरिका में उन पर बैंक धोखाधड़ी के आरोपों के बाद दिसंबर, 2018 में वेंकूवर में गिरफ्तार किया गया था। उनपर निवेश बैंक एचएसबीसी होल्डिंग्स को कंपनी के ईरान सरकार के साथ कारोबार को लेकर गलत जानकारी देने का भी आरोप है। हुवावेई चीन की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से है। मेंग की गिरफ्तारी से चीन को बड़ा झटका लगा था।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका सुरक्षा चिंताओं का हवाला देकर अपने दूरसंचार नेटवर्क में हुवावेई के उत्पादों और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर रोक लगा चुका है। मेंग की गिरफ्तारी के बाद चीन ने कनाडा के दो लोगों पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और उद्यमी माइकल स्पावोर को गिरफ्तार किया था। इसे चीन की बदले की कार्रवाई कहा गया था।

दस्तावेजों में कहा गया है कि इन दोनों लोगों ने चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया है। चीन ने कनाडा से कुछ महत्वपूर्ण आयात पर भी रोक लगा दी थी। मेंग के प्रत्यर्पण मामले पर सुनवाई करने वाली ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोट बुधवार को इस मामले में फैसला सुनाएगा। अदालत को इस बात पर फैसला करना है कि मेंग अमेरिका में आरोपी है, तो क्या यह कनाडा में भी अपराध है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News