अफगानिस्तान पर पाकिस्तान के ट्रॉइका प्लस सम्मेलन में भाग लेगा चीन

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 06:16 AM (IST)

बीजिंगः अफगानिस्तान के हालात पर भारत की मेजबानी में आयोजित सुरक्षा संवाद में भाग नहीं लेने के बाद चीन ने बुधवार को कहा कि वह संघर्ष प्रभावित देश पर अपने सहयोगी पाकिस्तान द्वारा आयोजित सम्मेलन में भाग लेगा। इस्लामाबाद में बृहस्पतिवार को अमेरिका, चीन और रूस के वरिष्ठ राजनयिक पाकिस्तान के पड़ोसी अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा करेंगे। पाकिस्तान की मेजबानी में हो रहे इस ट्रॉइका प्लस सम्मेलन में सभी चार देशों के विशेष प्रतिनिधि भाग लेंगे। 
PunjabKesari
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब यहां एक प्रेस वार्ता में पूछा गया कि क्या चीन इस बैठक में भाग लेगा तो उन्होंने कहा, ‘‘चीन अफगानिस्तान में शांति तथा स्थिरता को बढ़ावा देने तथा सभी पक्षों के बीच सहमति बनाने के लिए चीन-अमेरिका-रूस परामर्श प्रणाली की पाकिस्तान द्वारा आयोजित बैठक का समर्थन करता है और इसके लिए अनुकूल सभी अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है।'' 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘चीन के विदेश मंत्रालय में अफगान मामलों के लिए विशेष राजदूत युएई शियाओ योंग बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे।'' वांग ने मंगलवार को कहा था कि भारत द्वारा अफगानिस्तान पर आयोजित सुरक्षा संवाद में चीन ‘कार्यक्रम के समय संबंधित कारणों' से भाग नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत को सूचित कर दिया है। 
PunjabKesari
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को नई दिल्ली में आठ देशों के संवाद की अध्यक्षता की जिसमें ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के अधिकारियों ने भाग लिया। 

इस बीच इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान के हालात पर ट्रॉइका प्लस प्रणाली को पाकिस्तान अत्यंत महत्व देता है और उम्मीद करता है कि बैठक में विचार-विमर्श से अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति एवं स्थिरता के लिए जारी प्रयासों में योगदान होगा। बैठक का उद्घाटन विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News