भारत-अमेरिका साथ तनाव के बीच चीन ने दिखाई ताकत, एंटी बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 03:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत और अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन ने एंटी बलिस्टिक मिसाइल सिस्‍टम का सफल परीक्षण करने का दावा किया है। चीन के सरकारी भोंपू ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक चीन का मिसाइल परीक्षण का मकसद दुश्‍मन की मध्‍यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल को बीच रास्ते म में ही ध्वस्त करना है। खबर के मुताबिक चीन ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है उसके जरिए अंतरिक्ष में सैटलाइट के भी तबाह किया जा सकता है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम के परीक्षण का ऐलान किया था।

 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान सभी लक्ष्‍यों को हासिल किया गया। हालांकि मंत्रायल की तरफ से यह नहीं बताया गया कि चीन ने बीच रास्ते में  मिसाइल को मार गिराया या फिर नहीं। चीन ने यह एंटी बलिस्टिक मिसाइल सिस्‍टम का पांचवां परीक्षण किया है। बता दें कि एक तरफ पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन का तनाव है तो दूसरी तरफ अमेरिका के साथ भी ड्रैगन की टेंशन चल रही है। हालांकि बाइडन ने कभी चीन के खिलाफ सख्त टिप्पणी नहीं की है।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि चीन द्वारा पेश की जाने वाली चुनौतियों का अमेरिका सीधे तौर पर सामना करेगा, लेकिन साथ ही देश हित में बीजिंग के साथ मिलकर काम करने से भी नहीं कतराएगा। बाइडन ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को ‘फॉगी बॉटम' मुख्यालय में संबोधित करते हुए कहा कि हम चीन द्वारा आर्थिक शोषण का मुकाबला करेंगे, मानवाधिकारों, बौद्धिक सम्पदा और वैश्विक शासन पर चीन के हमले को कम करने के लिए दंडात्मक कार्रवाई करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News