चीन ने बनाया विश्व का सबसे बड़ा टेलीस्कोप, समां सकते हैं 30 फुटबॉल के मैदान

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 11:31 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः चीन ने विश्व का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप लॉन्च कर दिया है। इस टेलीस्कोप का प्रयोग स्पेस रिसर्च के लिए किया जाएगा। 500 मीटर अपर्चर वाले इस गोलाकार टेलीस्कोप का साइज 30 फुटबॉल के मैदानों के बराबर है और इसे दक्षिण-पश्चिमी प्रांत गुइझोऊ के एक पहाड़ पर बनाया गया है। इसे चीन में 'स्काई आई' के नाम से भी जाना जाता है।
 

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टेलीस्कोप को शुरु करने की आधिकारिक मंजूरी मिलने के बाद इसे चालू किया गया है। इसका निर्माण साल 2016 में ही पूरा हो गया था, लेकिन अभी तक इस पर प्रयोग ही किए जा रहे थे।

 

फास्ट के चीफ इंजीनियर जियांग पेंग ने शिन्हुआ को बताया कि, टेलीस्कोप का ट्रायल अब तक सही दिशा में है। इसकी सेंसिटिविटी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े टेलीस्कोप के 2.5 गुना से अधिक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रोजेक्ट के दौरान कुछ जरूरी वैज्ञानिक डेटा भी प्राप्त किया गया हैं। इससे अगले तीन से पांच वर्षों में कम आवृत्ति वाले गुरुत्वाकर्षण लहर का पता लगाने जैसे, विभिन्न क्षेत्रों में  मदद मिलने की उम्मीद है। बता दें कि चीन के स्पेस प्रोग्राम को आगे बढ़ाना बीजिंग के लिए प्राथमिकता है और देश ने साल 2030 तक एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने का लक्ष्य रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News