US के अफसरों पर बैन से तिलमिलाया चीन, अमेरिकी राजनयिक किया तलब

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 01:29 PM (IST)

बीजिंगः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में बिगड़े अमेरिका और चीन के संबंध लगातार खराब होते जा रहे हैं। अमेरिका द्वारा ताइवान को सैन्य उपकरणों के बिक्री व अपने अधिकारियों पर बैन संबंधी फैसले से चीन बुरी तरह तिलमिला रहा है। उसने मंगलवार को अमेरिकी राजनयिक को तलब कर उचित समय पर आवश्यक कदम उठाने की चेतावनी दी है। 

 

दरअसल अमेरिका ने सोमवार को  हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में भूमिका को लेकर 14 चीनी अधिकारियों पर यात्रा और वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए थे। ऐसा शायद पहली बार हुआ है जब चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के सभी 14 उपाध्यक्ष इस प्रतिबंध के दायरे में आए हैं। अमेरिकी दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि बीजिंग ने हांगकांग में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दबाने के लिए ना केवल बार-बार कानून का इस्तेमाल किया बल्कि उसकी दमनकारी नीतियों के खिलाफ जिन लोगों ने आवाज उठाई उन्हें गिरफ्तार किया।

 

 इस पर झेंग ने चीन की तरफ से बदले की कार्रवाई किए जाने का अधिकार सुरक्षित होने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा, 'अमेरिका द्वारा की जा रही कार्रवाई से ना केवल बीजिंग विरोधी ताकतों के खिलाफ चीन के लोगों में आक्रोश पनपेगा बल्कि अमेरिका के कुटिल इरादों को पहचानने में मदद मिलेगी।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News