अर्थव्यवस्था को सुधारने में जुटा चीन, अब इन चार शहरों में चलेगी डिजिटल करेंसी

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 10:36 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: वुहान शहर से निकल कर पूरे विश्व में तहलका मचाने वाले कोरोना वायरस  को लेकर चीन दुनिया के निशाने पर है। जहां कई देश इस महामारी से निपटने का प्रयास कर रहे हैं तो वहीं चीन अब अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में जुट गया है। इस संकट से उबरने के लिए चीन घरेलू डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) पर जोर दे रहा है, जिसकी टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। 

PunjabKesari

चीन के केंद्रीय बैंक ने ई-रॅन्मिन्बी (चीनी मुद्रा का इलेक्ट्रॉनिक रूप) को बढ़ावा देने के लिए  पायलट प्रोग्राम तैयार किया है, जिसके तहत देश के बड़े शहरों शेन्ज़ेन, सूज़ौ, चेंग्दू और Xiong’an में डिजिटिल करेंसी पेश की गई है ये चारों शहर बीजिंग के सेटेलाइट सिटी हैं। चीन की स्थानीय मीडिया के अनुसार चीन के इन चारों शहरों के कुछ सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को डिजिटल मुद्रा में वेतन मिलना शुरू हो जाएगा।एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस टेस्टिंग के पीछे चीन डिजिटल करेंसी की दुनिया का बेताज बादशाह बनना चाहता है, अभी अमेरिका में इस मामले में काफी आगे है। वैसे चीन में पहले से ही बड़े पैमाने पर लोग डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते आए हैं। अब कहा जा रहा है कि मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स जैसे बड़ी व्यवसायिक कंपनियां भी डिजिटल मुद्रा के ट्रायल्स का हिस्सा बनने को तैयार हो गईं हैं।

PunjabKesari

मीडिया के अनुसार केंद्रीय बैंक 2014 से डिजिटल करेंसी पर रिसर्च कर रहा था और अब जाकर इसकी टेस्टिंग शुरू हुई है। नई करेंसी, जिसका कोई आधिकारिक नाम नहीं है, लेकिन यह आंतरिक शॉर्टहैंड DC / EP, या डिजिटल करेंसी / इलेक्ट्रॉनिक भुगतान से जानी जाती है। इसमें बिटकॉइन और फेसबुक के लिब्रा जैसी क्रिप्टोकरेंसी के फीचर्स होंगे। चीन के केंद्रीय बैंक यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा करेंगे। 

PunjabKesari

क्या होती है डिजिटल करेंसी
बता दें कि वर्चुअल करेंसी और डिजिटल करेंसी एक ही बात होती है। इन्हें कोई भी सेंट्रल बैंक नहीं छापता है, जिस कारण इसे वर्चुअल करेंसी कहा जाता है। जेब में रखे नोट और सिक्कों से जुदा, आजकल की डिजिटल करेंसी बिटकॉइन ऑनलाइन मिलती है। बिटकॉइन को कोई सरकार या सरकारी बैंक नहीं छापते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News