वैश्विक उथल-पुथल के बीच चीन में संसद सत्र शुरू, अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की तैयारी में जिनपिंग

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 12:31 PM (IST)

बीजिंग: यूक्रेन को लेकर वैश्विक उथल-पुथल के बीच चीन में शुक्रवार को संसद का वार्षिक सत्र शुरु हुआ। वहीं राष्ट्रपति शी चिनफिंग का 10 साल का कार्यकाल इस साल समाप्त होने वाला है और वह अभूतपूर्व तौर पर तीसरा कार्यकाल शुरू करने की तैयारी में हैं। चीन का वार्षिक संसद सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ जिसमें राष्ट्रीय विधानमंडल, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) और सलाहकार निकाय चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (CPPCC ) शामिल हैं। CPPCC ने अपना सत्र शुरू किया जिसमें राष्ट्रपति शी और अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया।

 

CPPCC में में 2,200 सदस्य हैं और इनमें से ज्यादातर सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) द्वारा मनोनीत हैं। NPC दो सप्ताह से अधिक समय तक वार्षिक विधायी कार्य करेगा जिसमें प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री ली क्विंग द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली कार्य रिपोर्ट को मंजूरी देना शामिल है। इसमें चीन अपने वार्षिक आर्थिक प्रदर्शन की रूपरेखा तैयार करेगा और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अन्य आर्थिक पहलों के अलावा नए रक्षा परिव्यय की घोषणा करेगा। इस साल दो सत्रों का महत्व यह है कि यह चीनी राष्ट्रपति शी के दूसरे पांच साल के कार्यकाल का अंतिम वर्ष है।

 

शी के सभी पूर्ववर्ती पांच साल के दो कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए, 68 वर्षीय शी के आजीवन सत्ता में बने रहने की उम्मीद है। शी के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल को अगले कुछ महीनों में आयोजित होने वाली सीपीसी कांग्रेस द्वारा औपचारिक रूप प्रदान किए जाने की उम्मीद है। सीपीसी कांग्रेस पांच वर्ष में एक बार आयोजित होती है। पिछले साल पार्टी की पूर्ण बैठक ने औपचारिक रूप से उनके पद पर बने रहने का समर्थन किया था। अब शी की तुलना पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के साथ की जाती है, जिन्होंने 1976 में अपने अंतिम क्षणों तक सत्ता की बागडोर संभाली थी।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News