चीनी लड़ाकू विमानों ने फिर किया ताइवान सीमा का उल्‍लंघन, एक माह में 24 बार की घुसपैठ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 11:36 AM (IST)

बीजिंगः ताइवान को लेकर चीन की आक्रमता बढ़ती जा रही है। साल 2022 के पहले माह में ही ड्रैगन दर्जनों बार तइपे की सीमा में घुसपैठ कर चुका है।  गत दिवस भी चीन ने अपने पांच सैन्य विमानों को ताइवान की ओर भेजा और ये वहां के एयर डिफेंस आइडेंटीफिकेशन जोन (ADIZ) में सोमवार को दाखिल हो गए। इस महीने की यह 24वीं चीनी घुसपैठ है। बता दें कि चीनी सीमा में घुसने वाले तीन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स शेनयांग जे-16 फाइटर जेट और एक शेनयांग जे-16 डी इलेक्ट्रोनिक वारफेयर प्लेन और एक शांक्सी केजे-500 (AEW&C) एयरक्राफ्ट है।

 

इसके जवाब में ताइवान ने भी एयरक्राफ्ट भेजे, रेडियो वार्निंग जारी की और घुसपैठिए विमानों की मानिटरिंग के लिए हवाई सुरक्षा की तैनाती कर दी। इस माह चीन ने करीब हर दिन ताइवान के आइडेंटिफिकेशन जोन में अपने प्लेन को भेजा है। ताइवान न्यूज के अनुसार जनवरी के 3,9, 16, 21, 22, 26, और 29 तारीख को छोड़कर हर दिन चीनी विमान ताइवान की सीमा में दाखिल हुए। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीन द्वारा भेजे गए विमानों में 24 ‘जे-16 लड़ाकू विमान’ और 10 ‘जे-10 विमान’, अन्य सहायक विमान और ‘इलेक्ट्रानिक’ लड़ाकू विमान थे। ताइवान की वायु सेना ने इस गतिविधि का पता चलने पर अपने विमान भी फौरन रवाना किए और वायु रक्षा रडार प्रणाली से‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (चीन के) के विमानों पर नजर रखी।

 

ताइवान की सरकार पिछले डेढ़ साल से नियमित रूप से इस संबंध में आंकड़े जारी कर रही है। उनके अनुसार, तब से चीनी पायलट लगभग रोज ताइवान की ओर उड़ान भर रहे हैं। इससे पहले चीन के सर्वाधिक 56 विमानों ने पिछले साल अक्टूबर में ताइवान की ओर उड़ान भरी थी। गौरतलब है कि चीन, ताइवान को अपना क्षेत्र बताते हुए उस पर दावा करता है। वह लोकतांत्रिक रूप से चुनी गयी ताइवान की सरकार को मान्यता देने से इन्कार करता है। ताइवान और चीन 1949 के गृह युद्ध में अलग हो गए थे। ताइवान के अंतरराष्ट्रीय संगठनों में शामिल होने का भी चीन लगातार विरोध करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News