श्रीलंका में निवेश के जरिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र को प्रभावित करना चाहता चीन

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 03:02 PM (IST)

कोलंबो: चीन कर्ज में डूबे श्रीलंका में  "भ्रष्ट" राजनेताओं के साथ गठबंधन करने के साथ-साथ अपने निवेश को बढ़ाकर भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। मालदीव वॉयस की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने देश में अपना प्रभाव तब गहरा किया था जब जातीय तमिल अलगाववादियों के साथ 26 साल से चल रहे गृहयुद्ध का अंत हो गया था, लेकिन यह तभी संभव हुआ जब चीन ने उनका साथ दिया।

 

श्रीलंका ने आर्थिक सहायता और सैन्य उपकरणों के लिए चीन पर बहुत अधिक निर्भर होना शुरू कर दिया और विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए थोक में ऋण भी लिया। जब तमिल टाइगर्स के खिलाफ श्रीलंकाई सेना द्वारा भारी हथियारों और अत्याचारों के उपयोग के बारे में संयुक्त राष्ट्र को यह शब्द बताया गया तो यह चीन था जिसने द्वीप देश में नागरिकों पर हमलों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के बयानों को अवरुद्ध कर दिया था।

 

महिंदा राजपक्षे 2005 से 2015 तक इस पद पर थे। मालदीव वॉयस ने 2018 में प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख का हवाला देते  आरोप लगाया कि चीन हार्बर, जिस कंपनी ने हंबनटोटा बंदरगाह का निर्माण किया था, वह देश के 2015 के संसदीय चुनाव के दौरान राजपक्षे बंधुओं के अभियान के वित्तपोषण में शामिल थी, जिसमें नकद धन से लेकर समर्थकों के लिए कपड़े  तक शामिल थे। मालदीव वॉयस ने बताया कि श्रीलंका में 2015 और 2018 दोनों चुनावों के दौरान चीन ने राजपक्षे के अभियान में निवेश किया।

 

सिर्फ श्रीलंका ही नहीं चीन ने भी मालदीव को कर्ज के जाल में फंसाने की कोशिश की थी। सितंबर 2014 में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा की। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन का बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के लिए बहुत आशावादी दृष्टिकोण था क्योंकि चीनियों द्वारा प्रदान किए गए ऋण संपत्ति पर नियंत्रण हासिल करने के उद्देश्य से अक्षम्य परियोजनाओं के लिए आसान पैसा हासिल करना था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News