नेन्सी के ताइवान दौरे से पहले चीनी सेना ने दी धमकी- हमारे लड़ाकू विमान तैयार

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 12:10 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी द्वारा रविवार को शुरू की गई चार एशियाई देशों की यात्रा चीन की आंखों में खटक रही है। चीन को डर है कि नेन्सी इस दौरे दौरान ताइवान जाएंगी जो उसकी राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए खतरा साबित हो सकती है। इस बीच चीन ने नेन्सी के ताइवान दौरे से पहले  हमले की धमकी देते हुए कहा कि वह  "राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करेगा"।

 

एक वायु सेना के प्रवक्ता ने  ताइवान का जिक्र करते हुए कहा कि अगर स्व-शासित द्वीप पर तनाव बढ़ता है तो वे इसका जवाब देने में गुरेज नहीं करेंगे।वायु सेना के प्रवक्ता शेन जिन्के  ने एक सैन्य एयरशो में कहा कि कि वायु सेना के पास कई प्रकार के लड़ाकू जेट तैयार हैं जो "हमारी मातृभूमि के अनमोल द्वीप" की परिक्रमा करने में सक्षम हैं। सीनियर कर्नल शेन ने रविवार को कहा, "वायु सेना के पास राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति, पूर्ण विश्वास और पर्याप्त क्षमता है।

 

बता दें कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार को संकेत दिया कि वह एशिया की यात्रा पर जा रही हैं। उसने ताइवान का उल्लेख नहीं किया, लेकिन हाल के दिनों में वहां की यात्रा की अटकलें तेज हो गई हैं, जिससे ताइवान जलडमरूमध्य से परे तनाव बढ़ गया है। बीजिंग ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और  बलपूर्वक इस पर कब्जे की फिराक में है।चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन को चेतावनी दी कि वाशिंगटन को एक-चीन सिद्धांत का पालन करना चाहिए और "जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाएंगे"। "


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News